आज ही घर पर इंडियन डिश में बनाइये स्पैशल बीटरूट मसाला डोसा
आज ही घर पर इंडियन डिश में बनाइये स्पैशल बीटरूट मसाला डोसा
Share:

आज हम आपको एक अलग फ्लेवर का डोसा बनाना सीखाते हैं जी हां, यह डोसा बीट रूट यानि चुकंदर से तैयार किया जाएगा। चुकंदर का डोसा सेहत के हिसाब से भी बहुत अच्छा और हैल्दी होता है। बीटरूट में आयरन भरपूर मात्रा में होता है और यह फैट मुक्त होता है इसलिए इसे खाते समय आपको इस बात की चिंता नहीं सताएगी कि आपका वजन बढ़ जाएगा।
 

डोसा मिक्सचर सामग्रीः
 -3 कप चावल
-1 कप धुली उड़द दाल
-1 टेबलस्पून दही
-2 टेबलस्पून सूजी
 
 
डोसा मिक्सचर विधिः
मसाला डोसा बनाने के लिए, सबसे पहले हम उसका घोल तैयार करेंगे। डोसे का घोल बनाने के लिए चावल और उड़द दाल को पानी से अच्छी तरह से धो लें और फिर 7-8 घंटे के लिए पानी में गला दें। फिर पानी निकाल कर चावल और दाल को मिक्सी में अच्छे से पीस लें। घोल ज्यादा गाढ़ा और पतला नहीं होना चाहिए। अगर जरूरत पड़े तो आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं। बाद में इस घोल में नमक, सूजी और दही डालकर अच्छे से मिला लें। इस घोल को 7-8 घंटे के लिए खमीरा होने के लिए रख दें। वैसे गर्मियों में खमीर उठने में ज्यादा समय नहीं लगता।
 
 
मसाला डोसा सामग्रीः
-1बीटरूट (चुकंदर)
-2 आलू
-1गाजर
-1छोटा चम्मच राई
-1 प्याज (बारीक कटा)
-1टीस्पून लहसून (बारीक कटा)
-1टीस्पून अदरक (बारीक कटा)
-1टीस्पून हरी मिर्च 
-1टीस्पून लाल मिर्च पाऊडर
-1टीस्पून हल्दी पाऊडर
-3-4 कड़ी पत्ता 
-नमक स्वादानुसार
-तेल जरूरतानुसार
-घी जरूरतानुसार 
 
 
मसाला डोसा विधिः सबसे पहले चुंकदर, आलू और गाजर को मोटे पीस में काटकर पानी और नमक डालकर 1-2 सीटी लगवा लें। इसके बाद इन्हें अच्छे से मैश कर लें। अब फ्राई पैन में घी गर्म करें। उसमें राई और कड़ी पता डालें जब यह हल्की चटक जाएं तो उसमें प्याज, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब मैश की हुई सब्जियां, लाल मिर्च, नमक आदि डाल लें। इस सामग्री को सूखने तक पकाएं। 
 
अब डोसा तवे को गर्म करे और उसपर हल्का तेल लगाएं फिर गोल कड़छी से मिश्रण को गोल गोल फैलाते जाएं। डोसे के ऊपर हल्का सा तेल लगा लें फिर मैश हुई सब्जियों को इसके ऊपर फैलाएं और रोल कर लें। बीटरूट मसाला डोसा तैयार है बस नारियल चटनी और सांबर के साथ सर्व करें। 
 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -