गर्मियों में ज़रूरी है शुगर पेशेंट्स के लिए अपना ख्याल रखना
गर्मियों में ज़रूरी है शुगर पेशेंट्स के लिए अपना ख्याल रखना
Share:

अगर आप भी शुगर की बीमारी के शिकार है तो गर्मी के मौसम में अपना विशेष धयान रखे. ख़ासकर बुजुर्गो को गर्मी में बहुत धयान रखने की ज़रूरत होती है.गर्मियों में शुगर पेशेंट्स को डीहाइड्रेशन, पैर की समस्याएं होने का ज़्यादा खतरा होता है.

1-जो लोग टाइप 2 शुगर के रोगी है उनकी डीहाइड्रेशन होने का ज़्यादा खतरा रहता है.

2-गर्मियों में शुगर पेशेंट्स को अपने पैरो का भी ध्यान रखने की ज़रूरत होती है.क्योंकि गर्मी के मौसम में पैरो में ज़्यादा पसीना आता है. जिसके कारन मोजे गीले हो जाते हैं. ये चीज शुगर पेशेंट्स के लिए ठीक नहीं होती. आपके पैर सूखे रहेंगे तो अधिक सुरक्षित रहेंगे.इस लिए जब भी आप बहार जाये तो अपने पैरों पर सन्सक्रीन ज़रूर लगाए. हमेशा ऐसे जूते पहनें, जिनसे पैरों को ज्यादा गर्मी न लगे और पूरा आराम मिले.

3-डॉक्टर्स के अनुसार गर्मियों में समय समय पर शुगर की जांच करते रहनी चाहिए.

4-गर्मी के मौसम में शुगर पेशेंट्स को शुगर कण्ट्रोल करने वाली दवाओं आदि का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. सभी दवाएं, ग्लूकोज, मीटर और टेस्टिंग स्ट्रिप्स आदि ठंडी और सूखी जगह पर रखें. कभी भी अपनी दवाओं और इंसुलिन को किसी भी गर्म स्थान पर नहीं छोड़ना चाहिए.

5-हमेशा इस बात का ख्याल रखे कि जब भी घर से बाहर जाये तो याद करके अपने साथ पीने का पानी जरूर रखे. और अगर पॉसिबल हो तो बिना चीनी वाला नीबू पानी भी रख सकते है.

फंगल इन्फेक्शन में फायदेमंद है एलोवेरा

जानिए कैसे करे गर्मियों में बच्चो का बचाव

जानिए गुलाब की चाय के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -