प्रेगनेंसी के बाद धयान रखे ये बाते
प्रेगनेंसी के बाद धयान रखे ये बाते
Share:

कई बार कुछ महिलाएं समझती हैं कि बच्चा पैदा करने के बाद उनकी जिम्मेदारी खत्म हो जाती है. लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि बच्चे के जन्म के बाद भी आपको हैल्दी डाइट की बहुत जरूरत है. जो बच्चे और आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

1-बच्चों को दूध पिलाने वाली माओं को डाइट में न्यूट्रिशियंस की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. छोटे बच्चों को दिन में कई बार दूध पिलाना होता है. बच्चे की और खुद की अच्छी सेहत के लिए हैल्दी डाइट प्लान अपनाएं. 

2-नई मां बनी हैं तो आपके लिए जरूरत से ज्यादा हैवी एक्सरसाइज नुकसानदेह हो सकती है. आपके लिए किसी भी तरह का भारी काम करना अभी अच्छा नही है. कुछ हल्के फुलके काम,लिफ्ट की जगह सीढियों का इस्तेमाल करना और घर के छोटे-मोटे कामों में हाथ बटाना अच्छा है. 

3-प्रैग्नेंसी के बाद बॉडी को दोबारा शेप में लाने के लिए खुद एक्सपैरिमेंट करने से अच्छा है कि एक्सपर्ट की राय ली जाए. इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं. 

4-अच्छी सेहत के लिए पानी का सेवन बहुत जरूरी है.बच्चे को जन्म देने के बाद भी पानी पीना जारी रखें.  

5-बच्चे को दूध पिलाने का सही टाइम टेबल रखें. छोटा बच्चा आहार के लिए पूरी तरह से अपनी मां पर ही निर्भर होता है. इसके लिए खुद भी डायरी प्रॉडक्ट का सेवन करें. खुले कपड़े पहनें,जिससे दूध पिलाना आसान हो. 

जानिए दालचीनी से होने वाले नुकसानों के बारे में

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए करे जड़ वाली सब्जियों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -