लीवर को स्वस्थ रखने के लिए करे जड़ वाली सब्जियों का सेवन
लीवर को स्वस्थ रखने के लिए करे जड़ वाली सब्जियों का सेवन
Share:

अच्छी डाइट और जीवनशैली को बदलना स्वस्थ लीवर के लिए बहुत जरूरी है. आइए जानिए कैसे लीवर को सुरक्षित रखा जाए.

1-स्वस्थ लीवर के लिए अपने आहार में जड़ वाली सब्जियां जैसे चुकंदर, गाजर और मूली शामिल करनी चाहिए. इनमें मौजूद फ्लेवोनॉइड है जो लीवर की कोशिकाओं की मुरम्मत करके उसे सही ढंग से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा आलू के सेवन से भी लीवर को ठीक रखा जा सकता है.

2-लीवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लहसुन खाना चाहिए. इसके अलावा हरी सब्जियां और पानी के अधिक सेवन से भी फायदा होता है. इससे लीवर में मौजुद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और उसे सुरक्षित रखते हैं.

3-ब्राउन राइस, मल्टी ग्रेन और सोया आटा लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी कॉमप्लेकस लीवर की फैट बढ़ने से रोकता है.

4-शरीर में लीवर का काम एंजाइमों को पैदा करना है जिसको सभी अंग इस्तेमाल करते हैं. इसलिए एक स्वस्थ लीवर के लिए सल्फर युक्त आहार लेना बहुत जरूरी है. अंकुरित अनाज, पत्ता गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियां इसमें शामिल हैं.

5-शराब पीने से लीवर खराब हो जाता है इससे लीवर में सूजन और सिरोसिस जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. इसलिए जितना हो सके शराब का सेवन कम करना चाहिए.

6-अधिक तनाव लेने से भी लीवर को नुक्सान हो जाता है. इसके कारण कई लोग धूम्रपान और शराब का ज्यादा सेवन करने लगते हैं जो लीवर के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है.

जानिए दालचीनी से होने वाले नुकसानों के बारे में

गर्मियों में फायदेमंद है शहतूत का सेवन

ब्लड शुगर में फायदेमंद है करी पत्ते का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -