200 किमी की रफ्तार से चलेगी स्पेन निर्मित ट्रेन भारत में
200 किमी की रफ्तार से चलेगी स्पेन निर्मित ट्रेन भारत में
Share:

नई दिल्ली : 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड वाले गतिमान एक्सप्रेस के बाद अब देश में 200 किमी प्रति घंटे की स्पीड वाली ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है। हवा से बातें करने वाली इस ट्रेन को स्पेन में बनाया गया है, जो 21 अप्रैल तक भारत पहुंच जाएगी। हांलाकि फिलहाल यह तय नहीं है कि इसे किस रुट पर चलाया जाएगा। इस ट्रेन को बार्सिलोना से पानी के रास्ते भेजा गया है।

इसका ट्रायल रन बारी-बारी से तीन रुटों पर किया जाएगा। इस ट्रेन की खासियत यह है कि घुमावदार रेल ट्रैक पर भी इसकी रफ्तार में कोई कम नहीं आएगी। इसमें ऑटोमेटिक टिल्ट यानी झुकाव होगा। ट्रेन के एक्सल भी ऑटोमेटिक मोड वाले होंगे, जो ट्रैक के अनुसार ट्रेन को बैलेंस करेंगे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, इसे स्पेन की टैलगो कंपनी ने बनाया है।

रेल मंत्रालय ने इस मंजूरी दे दी है। इस ट्रेन का पहला ट्रायल रन 0-80 किलोमीटर की रफ्तार पर बरेली-मुरादाबाद ट्रैक पर किया जाएगा। पलवल-मथुरा रूट पर ट्रेन 80-100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। तीसरा और फाइनल ट्रायल दिल्ली-मुंबई मार्ग पर होगा। इस ट्रैक पर ट्रेन 100-200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। स्पेन से कुल 16 कोचें मंगाई गई है।

ट्रेन को मुंबई बंदरगाह पर उतारा जाएगा। मई के अंतिम सप्ताह में इसका ट्रायल होगा। बता दें कि दिल्ली-आगरा रुट पर गतिमान को चलाने के लिए ट्रैक पर कई सुधार किए गए, फिर भी 160 किमी की स्पीड इन पटरियों के लिए भारी पड़ी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -