कर रहे हैं वजन कम तो बनाए सोया बिरयानी, बहुत आसान है विधि

आज के समय में कई लोग मोटापे से परेशान हैं। ऐसे में अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो सोया बिरयानी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। जी हाँ, आपको अगर प्रोटीन से भरपूर बिरयानी खाने का शौक है, तो आप सोया बिरयानी बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह खाने में बहुत ही लाजवाब होती है। वैसे आप अपने हिसाब से बिरयानी को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसी के साथ ही अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो आप व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस भी डाल सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं कि कैसे बनाएं सोया बिरयानी रेसिपी।


सोया बिरयानी बनाने की सामग्री- 
सोया चंक्स
बासमती चावल 
अदरक-लहसुन पेस्ट 
हल्दी पाउडर 
लाल मिर्च पाउडर 
गरम मसाला 
बिरयानी मसाला 
कसूरी मेथी
दही
हरी मिर्च
आलू
गाजर 
बीन्स 
जीरा
तेज पत्ते
लौंग
इलायची
काली मिर्च
दालचीनी
पुदीना 
हरा धनिया
घी 
केसर 
दूध 

सोया बिरयानी बनाने की विधि- सबसे पहले सोया चंक्स को गर्म पानी में भिगो दें और कुछ मिनट के लिए रख दें। सोया चंक्स को छान लें, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और बिरयानी मसाला डालें। स्वादानुसार नमक और कसूरी मेथी डालें। सब कुछ एक साथ मिलाएं और इसमें दही, हरी मिर्च, आलू, गाजर और बीन्स डालें। आप अपनी सब्जियों को कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

इसके बाद अंत में, ताजा पुदीना और धनिया पत्ती डालें, सब कुछ एक साथ मिलाएं और एक तरफ रख दें। एक पैन में थोड़ा तेल और घी डालें और कुछ जीरा, तेज पत्ते, लौंग, इलायची, काली मिर्च और दालचीनी की छड़ें डालें। उन्हें तड़कने दें। इसमें प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट और टमाटर डालें और पकाएं। अब इसमें मैरीनेट किए हुए सोया चंक्स डालकर पकाएं। अब इसमें भीगे हुए बासमती चावल, तला हुआ प्याज, ताजा कटा हुआ पुदीना और हरा धनिया डालें। केसर वाला दूध और घी  डालें। थोड़ा और पानी डालें और एक सीटी आने तक पकाएं। लीजिये आपकी झटपट सोया बिरयानी तैयार है।

नाश्ते में बनाए लजीज फ्रेंच टोस्ट, खाने वाले को आ जाएगा मजा

जन्मदिन पर जरूर बनाए एगलेस ट्रफल केक, खाने वाले करेंगे तारीफ़

घरवालों को खिलाये गार्लिक लच्छा पराठा, सभी करेंगे आपकी तारीफ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -