Share:
दादा ने कहा 'रेड कार्ड' नियम है जरुरी
दादा ने कहा 'रेड कार्ड' नियम है जरुरी

नए रेड कार्ड के नियम को लेकर सौरव गांगुली ने दिया बड़ा बयान.आपको बता दे कि गांगुली विश्व क्रिकेट समिति के उन 11 सदस्यों में शामिल थे जिन्होंने एमसीसी के माइक ब्रेयरली की अगुवाई में क्रिकेट के नये नियमों की घोषणा की. इस पर गांगुली ने कहा, ‘‘नियमों में बदलाव जरूरी था. यह अच्छी चीज है. भारत में भले ही ऐसा नहीं होता हो लेकिन दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसे देशों में निचले स्तर पर कई घटनाएं होती हैं. जब तक आप वीडियो फुटेज नहीं देखते तब तक आप इसका महत्व नहीं समझ सकते.’’ उन्होंने लेवल चार के अपराध के संबंध में यह बात कही जो अंपायर को धमकाना, अंपायर के साथ जानबूझकर भिड़ना, खिलाड़ी या किसी अन्य के साथ मारपीट करना या कोई भी हिंसात्मक कार्रवाई करने से संबंधित है.

ऐसा करने पर अब खिलाड़ी को मैच से बाहर कर दिया जाएगा. इस नियम के अलावा आईसीसी ने गेंद और बल्ले के बीच बराबरी रखने के लिए इस नये नियम को मंजूरी दी है. कि अब नये नियमो के मुताबिक बल्ले के किनारों की चौड़ाई 40 मीमी से ज्यादा नहीं होगी. और बल्ले की गहराई 67 मीमी से ज्यादा नहीं होगी. अंपायरों को बल्ला नापने के लिए मशीन दी जाएगी. जिससे वो बल्ले का साइज नाम सकेंगे. हालांकि बल्ले की लंबाई और चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आईसीसी के नये नियम के मुताबिक अब टी20 क्रिकेट में भी डीआरएस लिया जा सकेगा. इसके अलावा अगर कोई टीम डीआरएस लेती है. और थर्ड अंपायर डीआरएस पर ‘अंपायर कॉल’ फैसला देता है, ऐसे में टीम का डीआरएस खत्म नहीं होगा. वहीं टेस्ट क्रिकेट में अब 80 ओवरों के बाद टॉप-अप रिव्यू नहीं मिलेंगे, मतलब की अब एक पारी में सिर्फ 2 ही रिव्यू ले सकते हैं और अगर रिव्यू का फैसला गलत होता है तो वो 80 ओवर के बाद दोबारा नहीं मिलेंगे.अब टीमे एक पारी में सिर्फ 2 ही रिव्यू ले सकेंगीे .

सिर्फ मैच ही नहीं हारी टीम इंडिया, नंबर-1 का ताज भी गया

IND VS AUS LIVE: बैंगलोर वनडे मैच में भारत की हार

मारपीट का वीडियो सामने आने से 'बेन स्टोक्स' की मुश्किलें बढ़ीं...देखे वीडियो

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -