हैप्पी बर्थडे 'टाइगर' : 46 के हुए क्रिकेट के 'दादा' गांगुली, देखें वीडियो

Jul 08 2018 07:10 AM

नई दिल्ली : भारत के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म आज ही के दिन साल 1972 में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ था. गांगुली को दुनिया से आज भी उतना ही प्यार मिलता है, जितना पहले मैदान में खेलते समय मिला था. भारतीय क्रिकेट ही नहीं विश्व क्रिकेट में भी गांगुली के योगदान को भूलना मुश्किल है. उनकी धारदार बल्लेबाजी के दम पर क्रिकेट की दुनिया उन्हें दादा के नाम से भी जानती हैं. इतना ही नहीं उन्हें 'प्रिंस ऑफ़ कोलकाता' भी कहा जाता हैं. 

सौरव गांगुली ना केवल अपनी धारदार बल्लेबाजी और सफल कप्तानी बल्कि वे अपने रुतबे के लिए भी जाने जाते हैं. भारतीय क्रिकेट के साथ-साथ उन्होंने आईपीएल में भी काफी नाम कमाया. गांगुली धोनी के बाद भारत के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 टेस्ट खेले हैं. जिसमे से भारत को 21 में जीत, 13 में हार का सामना करना पड़ा हैं. वहीं 15 मैच ड्रा रहें हैं. वहीं वनडे मैचों की बात की जाए तो उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 146 मैच खेले हैं. जहां भारत को 76 में जीत और 65 में हार मिली हैं. जबकि 5 मैच बेनतीजा रहें. 

बता दे कि गांगुली को क्रिकेट की दुनिया का दादा बनाने में उनके भाई स्नेहाशीष गांगुली का बड़ा योगदान हैं. कहा जाता है कि स्नेहाशीष ही क्रिकेट की दुनिया में सौरव गंगुली को लाए थे. क्रिकेट की दुनिया की पत्रिका विज्डन के अनुसार वे अब तक के सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय बल्लेबाजों में छठा स्थान रखते हैं. गांगुली वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज हैं. वहीं भारत के लिए 10000 से अधिक रन बनाने वाले वे सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे बल्लेबाज हैं.

जन्मदिन विशेष : धोनी को माही बनाती है ये अनसुनी बातें

MSD बर्थडे : क्रिकेट के राजा के जन्मदिन पर उड़े बॉलीवुड की रानी के रंग

इंग्लैंड ने वापसी करते हुए भारत को हराया