'सॉरी मम्मी पापा, मैं JEE नहीं कर सकती', परीक्षा से 2 दिन पहले फंदे से झूली कोटा में रह रही छात्रा
'सॉरी मम्मी पापा, मैं JEE नहीं कर सकती', परीक्षा से 2 दिन पहले फंदे से झूली कोटा में रह रही छात्रा
Share:

कोटा: राजस्थान के कोटा में IIT JEE की तैयारी कर रही एक और छात्रा ने आत्महत्या कर ली है। जिस छात्रा ने अपनी जान दी है उसका 2 दिनों पश्चात् ही JEE Mains की परीक्षा थी। छात्रा के कमरे से सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है जिसमें उसने परीक्षा के दबाव का जिक्र किया है। जान देने से पहले छात्रा ने सुसाइड नोट में लिखा है, मम्मी-पापा मैं JEE नहीं कर सकती इसलिए आत्महत्या कर रही हूं, मैं कारण हूं , मैं सबसे खराब बेटी हूं, सॉरी मम्मी पापा यही अंतिम विकल्प है।

कोटा के एक कोचिंग में JEE Mains की तैयारी कर रही 18 वर्षीय छात्रा ने अपने ही घर के कमरे में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या की है। छात्रा की 31 जनवरी को परीक्षा थी। प्राप्त खबर के अनुसार, कोचिंग का कोर्स खत्म होने के बाद वो घर से ही परीक्षा की तैयारी कर रही थी। बता दें कि अभी एक सप्ताह पहले ही शिक्षा की नगरी कहे जाने वाले कोटा में नीट की तैयारी कर रहे एक छात्र ने फांसी लगाकर खुदखुशी कर ली थी। छात्र की आयु 17 से 18 वर्ष थी। मृतक छात्र उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले का रहने वाला था। 

कोटा में पिछ्ले वर्ष (2023) में 30 छात्रों ने परीक्षा और उसमें प्रदर्शन के दबाव को लेकर अपनी जान दे दी थी। इस वर्ष आत्महत्या की ये दूसरी घटना है। इससे पहले 24 जनवरी 2024 को नीट के एक छात्र ने परीक्षा के डर से आत्महत्या कर ली थी। कोटा में निरंतर छात्रों के आत्महत्या के बाद शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में कोचिंग संस्थानों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। इस दिशा निर्देश में 16 वर्ष से कम आयु के छात्रों का अब कोचिंग संस्थानों में दाखिला नहीं देने और अच्छे नंबर या रैंक दिलाने की गारंटी जैसे भ्रामक वादे न करने की हिदायत भी दी गई है। 

कोचिंग सेंटर नियमो में पहले उल्लंघन के लिए 25 हजार रुपये, दूसरी बार 1 लाख रुपये एवं तीसरी बार अपराध के लिए रजिस्ट्रेशन केंसिल करने के साथ भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। नीट एवं JEE Mains जैसी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की बड़ी संख्या कोटा में रहते हैं। कोचिंग सेंटर्स के लिए सरकार का नया दिशा निर्देश जारी होने के बाद अधिकतर 16 साल से कम आयु के बच्चों को कोचिंग सेंटर्स में दाखिला देने से इंकार करने पर खुश नहीं थे।

भारत के लिए बड़ी खबर, मालदीव और चीन के रास्ते का रोड़ा बना ये देश

अगर आप सर्दियों में गर्मियों का मजा लेना चाहते हैं तो भारत की इन चार जगहों की कर सकते हैं सैर

Jayanti Special: लाला लाजपत राय के बचपन की इमोशनल कहानी, जिसे लोग आज भी करते है याद

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -