जल्द ही दिल्ली और कटरा के बीच दौड़ती नज़र आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस
जल्द ही दिल्ली और कटरा के बीच दौड़ती नज़र आएगी वंदे भारत एक्सप्रेस
Share:

नई दिल्ली: देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही दिल्ली-कटरा रेल रुट के बीच चलेगी. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि इसकी शुरुआत त्योहार सीजन से पहले हो जाएगी. उन्होंने कहा कि वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा की वजह से इस रुट पर बहुत भीड़ रहती है. यही वजह है कि हमने इस रुट को वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए चुना है. वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने के बाद दिल्ली से कटरा की यात्रा अब 8 घंटे में पूरी होगी.

वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा की वजह से दिल्ली-कटरा मार्ग सबसे व्यस्त रेल मार्गों में शुमार है. यही कारण है कि रेलवे बोर्ड ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग को चयन किया है. हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस के कारण दिल्ली-कटरा मार्ग पर यात्रा में लगने वाले वक़्त में कमी आएगी. पहले इस रेल रुट पर ट्रेन से दिल्ली से कटरा पहुंचने में 12 घंटे लगते थे, किन्तु अब वंदे भारत एक्सप्रेस से तीर्थयात्री 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे. इस रूट पर वैष्णो देवी मंदिर आखिरी स्टेशन होगा.

आपको बता दें कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 15 फरवरी को पहली स्वदेशी ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था, बाद में इसी ट्रेन का नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया था. इसका संचालन नई दिल्ली से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तक किया जा रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है, जो कि भारतीय रेल नेटवर्क की सबसे तेज रफ़्तार है.

एयर इंडिया को बीते साल हुआ इतने रुपये का नुकसान

पीएम के जन्मदिन पर मोदी सरकार की बड़ी सौगात, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

इस राज्य में बनेगा किसानों के लिए कृषि मॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -