जल्द ही देश को मिलेगी 31 और वंदे भारत एक्‍सप्रेस की सौगात
जल्द ही देश को मिलेगी 31 और वंदे भारत एक्‍सप्रेस की सौगात
Share:

सेमी हाई-स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) यात्रियों को बेहद ही पसंद आ रही है. इस स्‍वदेशी ट्रेन की स्‍पीड और सुविधाएं लोगों की कितनी भा रही है, इस बात का अनुमान इस बात से ही लगाया जा सकता है कि देश में चल रही अधिकांश वंदे भारत ट्रेनों का ऑक्‍यूपेंसी रेट 100 प्रतिशत थी. देश में इस वक़्त 14 वंदे भारत ट्रेन दौड़ रही हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narenra Modi) ने बुधवार, 12 अप्रैल को दिल्‍ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Delhi-Jaipur-Ajmer Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखा दी है. गवर्नमेंट का इरादा अगस्‍त 2023 तक 75 वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनों को पटरियों पर लाना है.

इन 75 ट्रेनों में से 31 ट्रेनें आपको जल्‍दी ही पटरियों पर दिखाई देने वाली है. बता दें कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. यह शताब्‍दी से भी कम वक़्त में अपना रूट पूरा कर लेती है. बुधवार को ही चली दिल्‍ली-अजमेर वंदे भारत एक्‍सप्रेस यात्रियों को शताब्‍दी के मुकाबले दिल्‍ली से अजमेर 1 घंटा पहले पहुंचा देगी. वंदे भारत एक्‍सप्रेस में यात्रियों को जबरदस्‍त सुविधाएं भी मिलती हैं, जो अन्‍य ट्रेनों में नहीं है.

इन रूटों पर जल्‍द दौड़ेगी वंदे भारत- अगस्‍त 2023 तक सरकार का इरादा 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने का है. जिन रूटों पर जल्‍द ही वंदे भारत ट्रेन चलने का अनुमान लगाया जा रहा है उनमें मुंबई से मडगाँव, जबलपुर से इंदौर, हावड़ा से पुरी, सिकंदराबाद से पुणे, तिरुवनंतपुरम से मंगलुरु, चेन्नई एग्मोर से कन्याकुमारी, मंगलुरु से मैसूर, इंदौर से जयपुर, विजयवाड़ा से चेन्नई सेंट्रल, जयपुर से आगरा, नई दिल्ली से कोटा, नई दिल्ली से बीकानेर, मुंबई से उदयपुर, हावड़ा जंक्शन से बोकारो स्टील सिटी, हावड़ा जंक्शन से जमशेदपुर, हावड़ा जंक्शन से पटना, हावड़ा जंक्शन से वाराणसी, विशाखापट्टनम से शालीमार, भुवनेश्वर से विशाखापट्टनम, तिरुपति से विशाखापट्टनम, नरसापुरम से विशाखापट्टनम, नरसापुरम से गुंटूर बेंगलुरु से धारवाड़, बेंगलुरु से विजयवाड़ा, बेंगलुरु से कुरनूल, बेंगलुरु से कोयम्बटूर, एर्नाकुलम जंक्शन से चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एग्मोर से मदुरै जंक्शन, चेन्नई सेंट्रल से सिकंदराबाद और बेंगलुरु से कन्याकुमारी शामिल हैं.

नदी के भीतर से गुजरी मेट्रो...सफल हुआ बड़ा परीक्षण

स्वछता में नंबर वन शहर अब ट्रैफिक में भी हुआ सक्रीय, 24 घंटे होगी मॉनिटरिंग

खतरनाक होता जा रहा है कोरोना...7 दिन के भीतर बढ़ा संक्रमण का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -