कुछ ऐसे वोकेशनल कोर्स जिनके जरिये आप पा सकते हैं एक अच्छी जॉब
कुछ ऐसे वोकेशनल कोर्स जिनके जरिये आप पा सकते हैं एक अच्छी जॉब
Share:

हमारे देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है लेकिन इसके पीछे का सच यह भी है कि यहां लोगों के पास काम करने के स्किल नहीं है. यही सोचकर भारत सरकार ने स्किल इंडिया की शुरुआत भी की है.

स्किल इंडिया के तहत लोगों को किसी न किसी ट्रेड में दक्षता हासिल करवाई जा रही है. बहुत सारे राज्यों में नौवीं और दसवीं क्लास से ही वोकेशनल कोर्स के बारे में भी बताया जाता है.

वोकेशनल कोर्स जहां स्टूडेंट्स को कोई खास स्किल सिखाते हैं, वहीं इनसे उनमें आत्मविश्वास और आगे बढ़ने की ललक भी पैदा होती है.

जानिए क्या हैं वोकेशनल कोर्स?

वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी खास फील्ड के ट्रेड्स के बारे में बताया जाता है. कोशि‍श रहती है कि युवाओं को इस क्षेत्र में पूरी तरह दक्ष बनाया जाए. देश के कई सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स युवाओं को वोकेशनल कोर्स के बारे में बता रहे हैं. इनकी मदद से आपको नौकरी खोजने में आसानी रहती है. 

ये कोर्स हैं उपलब्ध 

यह कोर्स कई तरह के फील्ड जैसे, हेल्थ केयर, ग्राफिक, वेब डिजाइनिंग, फूड टेक्नोलॉजी, कॉस्मेटोलॉजी में ऑफर किए जाते हैं. इसके अलवा तकनीकी कामों जैसे ऑटोमोटिव रिपेयर, प्लम्बिंग और एयरकंडिशनिंग में भी ऑफर होता है.

होटल मैनेजमेंट:

इस कोर्स में वे ही स्टूडेंट हाथ आजमाएं जिन्हें खाना बनाने और सर्व करने में दिलचस्पी हो, ऐसे स्टूडेंट हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के फील्ड में भी जा सकते हैं. कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज लॉन्ग टाइम और शॉर्ट टाइम का कोर्स इसमें कराते हैं.

टूरिज्म: भारत में यह फील्ड तेजी से उभर रहा है और यह इंडस्ट्री का रूप भी ले चुका है. इसमें आपको घूमने का मौका भी मिलेगा और अच्छी सैलरी भी. आप इसमें डिप्लोमा और डिग्री कोर्स दोनों कर सकते हैं. यहां आपको टूरिस्ट गाइड से लेकर पूरे टूर को अरेंज करने का काम मिल सकता है.

इन वोकेशनल कोर्सेज में कर सकते हैं डिप्लोमा:

टेलिकम्यूनिकेशन
कंप्यूटर साइंस
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 
इवेंट मैनेजमेंट 
केटरिंग मैनेजमेंट 
फूड प्रि‍जरवेशन 

इन वोकेशनल कोर्सज में है सर्टिफिकेट कोर्स:

ब्यूटी कल्चर
हेयर डिजाइन 
हाउसकीपिंग
क्लिनिकिल न्यूटरिशन
कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन
ऑफिस मैनेजमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -