भारत के कुछ अनोखे नियम जिनके बारे में शायद कोई नहीं जानता है...

वैसे तो दुनिया के कई देश अपने अनोखे नियमों के लिए भी जाने जाते है, अनोखी परम्पराओं के चलते तो आपने अक्सर भारत का नाम सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है हमारे देश में भी कुछ नियम ऐसे होते है जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते है, ये नियम संविधान में भी दर्ज है, इन नियमों को लेकर सदन में बिल तक पारित हो चुके है. तो आइये आपको बताते है कुछ ऐसे ही अनोखे नियम:

इंडियन पीनल कोड 1860 सेक्शन 497: भारतीय संविधान में लिखा है ऐसा नियम जिसके अनुसार अगर किसी पुरुष की शादी हो जाती है और उसके बाद वो किसी दूसरी महिला से शारीरिक संबंध बनाता है तो कानूनन अपराध माना जाएगा वहीं अगर कोई महिला शादी के बाद किसी दूसरे पुरुष से संबंध रखती है तो उसके लिए कोई सजा नहीं है.

इंडियन एयरक्राफ्ट एक्ट 1934: मकर संक्रांति के दिन आपने आसमान में पतंग उड़ते हुए तो देखा ही होगा लेकिन क्या आप जानते है हमारे भारतीय संविधान में एक ऐसा नियम में भी है जिसके तहत आप अगर पतंग उड़ाना चाहते है तो आपको उसके लिए प्रशासन से परमिशन लेनी पड़ेगी.

ट्रैफिक पुलिस नियम: ट्रैफिक पुलिस के लिए भारत के आंध्रप्रदेश में है एक अजीबों-गरीब नियम है, जिसके अनुसार वहां पर चौराहे पर खड़े ट्रैफिक पुलिस के दांत एक दम साफ और सफ़ेद होने चाहिए.

चाकू का नियम: देश में सैनिकों के लिए एक नियम ऐसा भी है जिसके अनुसार कोई भी सैनिक अपनी लड़ाई लड़ने के लिए चाक़ू का इस्तेमाल नहीं कर सकता है, हालाँकि नागालैंड के सैनिक चाकू का इस्तेमाल करते है. 

मुस्लिम महिला ने बंदर के नाम की लाखों की जायदाद, घर में मंदिर भी बनाया

दिल्ली में दिखाई दी इतनी बड़ी छिपकली कि होश उड़ गए

हवाई जहाज में आपसे ये गंभीर बातें छुपाती हैं एयरहोस्टेस, जानकर लग सकता है सदमा

भारतीय ग्रामीणों की अपील की सुनवाई अमरीकी सुप्रीम कोर्ट में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -