इन तरीको का इस्तेमाल करके आप बढ़ा सकते है अपने इंटरनेट की गति
इन तरीको का इस्तेमाल करके आप बढ़ा सकते है अपने इंटरनेट की गति
Share:

इंटरनेट की स्पीड कम होने के कारण सभी लोग बहुत परेशान रहते है. सभी इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए अच्छे से अच्छा प्लान करते है. पर इंटरनेट की स्पीड का उसके प्लान से कोई लेना देना नहीं होता है. आज हम आपको बताते है इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के कुछ तरीके इन तरीको का इस्तेमाल करके आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते है.   

DNS बदलें
कितनी भी अच्छी कम्पनी का ब्रॉडबैंड क्यों ना हो उसमे वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन और एरिया कनेक्शन होना चाहिए. इस सेवा का लाभ आप फ्री में ले सकते है. इस सेवा का लाभ DNS, IPv4 वाले कम्प्यूटर्स इस्तेमाल करने वाले कर सकते है. आपको IPv6 के DNS में बदलाव करने के लिए 2001:4860:4860::8888 और 2001:4860:4860::8844 का प्रयोग करना पड़ेगा.  DNS बदलने के लिए आप http://inversekarma.in/technology/net/safely-switch-to-google-public-dns-for-a-faster-internet-experience वेबसाइड पर जाये और यहाँ से Download Google DNS Helper से एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करे. डाउनलोड करने के बाद Switch to Google DNS पर क्लिक कर दे जो भी बदलाव होने होंगे वे अपने आप ही हो जायेंगे.   

DNS Cache हटाएं-
इंटरनेट इस्तेमाल करते समय आपने जिन भी साइट्स को खोलकर रखा है वे जल्दी खुल जाये इसके लिए DNS cache ऑपरेटिंग सिस्टम को जमा कर लेता है. इस जमा किये हुए ऑपरेटिंग सिस्टम को हटाना बहुत जरुरी होता है. इसे हटाने के लिए विंडो की के साथ R दबा दे उसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उस बॉक्स में cmd टाइप करे और ओके बटन पर क्लिक कर दे. ओके बटन पर क्लिक करने के बाद जो भी विंडो आपके सामने खुलेगा उस पर exit लिखकर एंटर कर दे आप बाहर आ जायेंगे.

SNR वैल्यू जांचें
ब्रॉडबैंड लाइन के लिए SNR वैल्यू जाँच ले. जब भी आप इस SNR वैल्यू को डाउनलोड करते है इसकी साइज 13DB से ज्यादा होना चाहिए. आप इसे मॉडम के मॉडर्न इंटरफेस पर भी देख सकते है. इसे देखने के लिए 192.168.1.1 या 192.168.1.2 ब्राउजर के एड्रेस बार पर टाइप करे. अगर आप अपने ब्रॉडबैंड को 13DB से कम करते है तो आपके इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है.    

Attenuation वैल्यू चेक करें-
अगर आप कुछ भी डाउनलोड करते है तो आपका Attenuation 45DB से कम होना चाहिए. आप ब्रॉडबैंड को 45DB से कम पर भी चला सकते है पर उससे आपके इंटरनेट की गति पर असर पड़ता है. अगर आप 45DB से ज्यादा के मैप का इस्तेमाल करते है तो आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते है.        

सही Modulation का इस्तेमाल-
अगर आपके टेलीफोन एक्सचेंज तार की लम्बाई ढाई किलोमीटर से ज्यादा है तो तो आप सेटिंग्स में जाकर G.dmt Modulation का इस्तेमाल कर सकते है. आप एसएनआर वैल्यू चेक करने के बाद DSL लिखकर सेटिंग्स में बदलाव कर सकते है.    

PPPoE रहे हमेशा ऑफ- 
PPPoE को सदा ऑफ रखना चाहिए इसे हमेशा ऑफ रखने पर आपका इंटरनेट सुरक्षित रहता है और स्पीड भी अच्छी देता है. अगर आपका PPPoE ऑफ है तो आप कम SNR या ज्यादा Attenuation का भी इस्तेमाल कर सकते है. PPPoE को ऑफ रखने पर कोई आपके कम्प्यूटर को कोई हैक भी नहीं कर सकता है.     

लाइन प्रोफाइल पर ध्यान -
अगर आपने प्लान 4mbps का लिया है और लाइन प्रोफाइल सिर्फ 2mbps की ही है तो आपके ब्रॉडबैंड की स्पीड में कमी नजर आती है. अपने ब्रॉडबैंड की स्पीड को बढ़ाने के लिए आप लाइन प्रोफाइल को घटाकर 1mbps भी कर सकते है. 

मॉडम की क्वॉलिटी -
अगर आपका इंटरनेट बहुत समय से धीमा है तो आप मॉडम को बदल भी सकते है. कुछ सॉफ्टवेयर ऐसे होते है जो ऑटोमैटिक अपडेट को बंद कर देते है    

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -