पुरुष इन तरीको से रोके अपने बालो को झड़ने से
पुरुष इन तरीको से रोके अपने बालो को झड़ने से
Share:

बाल झड़ने की समस्या पुरुषों में तेजी से बढ़ती जा रही है. इसके कई कारण हो सकते हैं, हालांकि कुछ घरेलू तरीको की मदद से पुरुष बाल झड़ने की समस्या से बच सकते हैं.

आइये जानते है बालो को झड़ने से रोकने के तरीके  - 

1-बाल झड़ने की समस्या को रोकने में यह उपाय बहुत कारगर साबित होगा. तीन चम्मच दही के साथ काली मिर्च पाउडर के 2 चम्मच को मिलाएं. मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट की सिर पर हल्के से मसाज करें और फिर एक घंटे छोड़ने के बाद शैम्पू कर लें. 

2-लगभग पांच दिनों के लिए तीन से चार बड़े चम्मच फ्लेक्स सीड को पानी में भिगोकर रख दें. अब इस पानी को कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ देने के बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें. 

3-एक कप सरसों के तेल को गर्म करे और इसमें चार टेबल स्पून मेहंदी की पत्तियां मिला लें. इस मिश्रण को छानकर बोतल में रख लें. फिर अपने सिर के गंजे हिस्सों पर रोजाना मालिश करें. इसके अलावा आप बदाम, नारियल व ऑलिव ऑयल से से हफ्ते में दो बार मसाज भी कर सकते हैं. 

4-नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) बालों को पोषण देता है और उनके बेहतर विकास में मदद करता है. इसके अलावा, यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता है. बस बालों इसे लगाएं और मसाज करें और आधे घंटे बाद धो दें. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -