बचाये अपने बच्चो को बीमारी से
बचाये अपने बच्चो को बीमारी से
Share:

बच्चें स्कूल, ट्यूशन, पढ़ाई और खेलना आदि कामों में पौष्टिक आहार लेना कम कर देते हैं. यह माता-पिता की ही जिम्मेदारी बनती है कि वह छोटी उम्र में ही बच्चों को हेल्दी रहने के लिए कुछ आदतें सिखाएं ताकि वे कम बीमार हों.

1-आंखें, नाक और मुंह कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां से कीटाणु आपके शरीर में आसानी से चले जाते हैं. इसलिए आप ध्यान रखें कि आपके बच्चे गंदे हाथों से अपने मुंह को न छुएं.

2-बच्चे को संतुलित आहार दें, जिसमें फल तथा हरी सब्जियां ज्यादा हो, जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यदि बच्चे फल और सब्जियां नहीं खा रहें तो आप उन्हें जूस आदि भी दे सकते हैं. आप उन्हें शुरू से ही फल खाने की आदत डालें.

3-हाथों में कई कीटाणु लगे होते हैं, जो बीमारियों को जस्तक देते हैं. इसलिए बच्चों को खाना खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की आदत डालें. खेलने के बाद बाहर से आने पर भी जरूर हाथ धोएं.

4-बच्चों को एक्सरसाइज की आदत जरूर डालें. इससे बीमारियों की संभावनाएं बहुत कम हो जाती है. व्यायाम से बच्चा चुस्त रहता है.

5-इस बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चा समय पर सो जाए और अच्दी नींद ले सके. नींद की कमी से बच्चों के बीमार होने का खतरा बना रहता है.

6-बच्चों को डाइट में ड्राई-फ्रूटस जरूर खाने के लिए दें. इनमें प्रोटीन होता है जो कि बच्चों के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक होता है.

बच्चो के लिए नुकसानदेह है ब्रेड का सेवन

जानिए क्या है अपेंडिक्स के लक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -