गाय को हरी घास खिलाने से बदल सकती है किस्मत
गाय को हरी घास खिलाने से बदल सकती है किस्मत
Share:

रोटी के बिना हमारे भोजन का स्वाद अधूरा रहता है. लेकिन अगर शास्त्रों की माने तो रोटी के कई अन्य फायदें भी बताए गए हैं. रोटी से जुड़े कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करने से हमारी किस्मत चमक सकती हैं और रुके हुए कार्य पूर्ण हो सकते हैं. 

भगवान श्रीकृष्ण के साथ ही गौमाता की भी पूजा की जाती है. भागवत में श्रीकृष्ण ने भी इंद्र पूजा बंद करवाकर गौमाता की पूजा प्रारंभ करवाई है. इसी बात से स्पष्ट होता है कि गाय की सेवा कितना पुण्य का अर्जित करवाती है. गाय के धार्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुए कई घरों में यह परंपरा होती है कि जब भी खाना बनता है पहली रोटी गाय को खिलाई जाती है. यह पुण्य कर्म बिल्कुल वैसा ही जैसे भगवान को भोग लगाना. गाय को पहली रोटी खिला देने से सभी देवी-देवताओं को भोग लग जाता है.

सभी जीवों के भरण-पोषण का ध्यान रखना भी इंसानों का ही कर्तव्य बताया गया है. इसी वजह से यह परंपरा शुरू की गई है. पुराने समय में गाय को घास खिलाई जाती थी लेकिन आज परिस्थितियां बदल चुकी है. जंगलों कटाई करके वहां हमारे रहने के लिए शहर बसा दिए गए हैं. जिससे गौमाता के लिए घास आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती है और आम आदमी के लिए गाय के लिए हरी घास लेकर आना काफी मुश्किल कार्य हो गया है. इसी कारण के चलते गाय को रोटी खिलाई जाने लगी है.

गंगा की जलधारा से करे शिवजी का अभिषेक

ये हैं सुखी वैवाहिक जीवन के मंत्र

गणेशजी की प्रतिमा से आती है सुख और शांति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -