ज्ञान-विज्ञान :पिता के  द्वारा सिखाई गई कुछ ऐसी बातें जो हमेशा सफलता की राह तक ले जाती हैं
ज्ञान-विज्ञान :पिता के द्वारा सिखाई गई कुछ ऐसी बातें जो हमेशा सफलता की राह तक ले जाती हैं
Share:

माँ और बाप से बढ़कर इस जग में और कोई नहीं वही हमारे भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सतत प्रयत्न करते रहते हैं. वे ही अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देते हैं .वे हमेशा अपने बच्चों के हित के लिए कार्य योजना तैयार करते हैं .
पिता ही दिलाता हैं कुछ ऐसे गुण जिनकी मदद से हम आगे बढ़ते हैं -

1. परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखना: पापा को सब पता होता है चाहे परिवार बड़ा हो या छोटा. वो हर एक प्वाइंट पर मौजूद होते हैं जहां उनकी जरूरत होती है. अगर किन्हीं कारणों से मौजूद न हो सकें तो भी वो अपनी उपस्थिति का एहसास जरूर दिलाते हैं. पारीवारिक जिम्मेदारी कैसे निभाई जाती है इसकी ट्रेनिंग जितने अच्छे तरह से पापा सिखा सकते हैं, उतना कोई इंस्टीट्यूट भी नहीं बता सकता है. कैसे दूसरों को खुश रखा जाए इसकी पहली पाठशाल पापा ही होते हैं.

2. माफ करना: हां, हममें से ज्यादातर लोग किसी दूसरे की गलतियों को दिल से लगाकर बैठ जाते हैं और शायद ही कभी किसी को माफ कर पाएं. अगर दुनिया के सारे पिता भी ऐसे हो जाएं तो बच्चों का क्या होगा? यह सोचने वाली बात है. हमलोगों को अपने पिता से यह गुण जरूर सीख लेना चाहिए.

3. कठिन मेहनत: दुनिया के ज्यादातर पिता मेहनती होते हैं. यही नहीं, उनकी मेहनत में एक और चीज शामिल होती है वो है 'समय का पाबंद होना'. अपने परिवारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए वो रिस्क वाले काम करने से भी नहीं चूकते हैं.

4. दूसरों से सीखना: पिताजी कभी भी दूसरों से कुछ सीखने में संकोच नहीं करते हैं. चाहे मामला गैजेट्स का हो या गणित का. उन्हें किसी से भी सीखने में झि‍झक महसूस नहीं होती है. दूसरों से सीखने का यह गुण हमेशा सफलता की राह पर ले जाता है.

5. हार के बाद ही जीत है: कई बार परिवार के सामने मुसीबतें आती है, ऐसे समय में पिता बहुत ही सोच-समझकर कदम उठाते हैं और धैर्य बनाए रखते हैं. मुसिबतों के समय वो हमेशा यह सीखाते हैं कि इससे आगे बढ़ने का रास्ता सीखो. जीत जरूर मिलेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -