कुछ ऐसे गैजेट्स जिनके बारे में बस सोचा ही था
कुछ ऐसे गैजेट्स जिनके बारे में बस सोचा ही था
Share:

टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत से ऐसे गैजेट्स सामने आ गए है जिनकी सभी ने सिर्फ कल्पना ही की थी. 2015 में ऐसे कई गैजेट्स लॉन्च किये गए है जो सभी के लिए बहुत अच्छे साबित हुए है. कम्पनियों ने इन गैजेट्स को छोटी चिप के साथ ही लॉन्च किया है. कुछ गैजेट्स तो ऐसे है जिन्होंने बड़ी कम्पनियों को चुनौती दी है. जानते है कुछ अनोखे गैजेट्स के बारे में.

16 TB की SSD

सैमसंग कम्पनी ने 16TB की क्षमता वाली फ्लैश मेमोरी ड्राइव लॉन्च करने का दावा किया था. मार्केट में अभी तक सिर्फ 8 से 10TB की ही फ्लैश मेमोरी ड्राइव उपलब्ध है.

16 कैमरों वाला डिवाइस

L16 नाम का एक डिवाइस लॉन्च किया गया है जो एक स्मार्टफोन के जैसा ही दिखाई देता है. यह डिवाइस 16 कैमरे एक साथ अलग अलग फोकस लेंथ पर काम करता है. जब भी आप इस कैमरे से फोटो क्लिक करते है तो यह इमेज को 52MP में बदल देता है. इस डिवाइस की कीमत 84,500 रूपये हो सकती है.

Pi Zero $5 का कंप्यूटर

रासबेरी पाई कम्पनी ने एक छोटा कम्प्यूटर भी लॉन्च किया है. इस कम्प्यूटर का साइज सिर्फ 6.5cm ही है. यह Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. इसमें 1GHZ प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. इसमें माइक्रोएसडी कार्ड भी दिया गया है जिससे आप इसकी मैमोरी को बढ़ा भी सकते है.

IOTA स्मार्ट लाइट

Cube26 ने भी एक स्मार्ट बल्ब लॉन्च किया है इस स्मार्ट बल्ब का नाम IOTA Lite है. इस बल्ब का इस्तेमाल आप स्मार्टफोन को कंट्रोल करने के लिए भी कर सकते है. इस स्मार्ट बल्ब की कीमत 1,899 रुपये है. यह बल्ब कॉल आने पर अपना कलर भी बदल लेता है.

सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर

यह एक ऐसा स्कूटर है जो पोर्टेबल बैटरी के साथ चलता है. यह सभी गैजेट्स में सबसे शानदार है. इस स्कूटर को दूसरे स्कूटरों जैसे कंट्रोल नहीं करना पड़ता है. यह स्कूटर खुद से बैलेंस बनाता है. इस स्कूटर में गियरोस्कोपिक सेंसर का इस्तेमाल किया गया है. इस स्कूटर को पहले चीन में लॉन्च किया गया था. इस स्कूटर की कीमत 35,000 रुपये से शुरू है.

Nike सेल्फ लेसिंग शू (Nike Mag)

Nike कम्पनी भी सेल्फ लेसिंग शूज बनाने का काम कर रही है. इस शूज के फीते अपने आप बंध जायेंगे. कम्पनी इस जूते को बहुत जल्दी ही लेकर आएगी. कम्पनी इसकी नीलामी के लिए लिमिटेड स्टॉक भी करने वाली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -