एक ऐसी खबर जिसे पढ़कर आपके उड़ जाएंगे तोते
एक ऐसी खबर जिसे पढ़कर आपके उड़ जाएंगे तोते
Share:

जी हाँ आज हम आपको जो खबर बताने वाले है उसे पढ़कर आपके रोंगटे खड़े रह जाएंगे। दरअसल हम आज आपको बौद्ध भिक्षुओ के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें कई कठिन तपस्याओं को करना पड़ता है। ये लोग 6 साल की कठोर तपस्या करते है जिसे sokushinbutsu कहा जाता है। सुनने में जितना आसान लगता है उतना आसान कुछ भी नहीं होता।

इस तपस्या को पुरे करने में 6 साल लगते है। यह तपस्या उत्तरी जापान के कई हिस्सो में देखने को मिलती है। इस साधना को प्राप्त करने के लिए ये लोग 1000 दिनों तक खाना पानी सब त्याग देते है। केवल बीज, फल और बादाम को खाकर ज़िंदा रहते है। इसके साथ ही रोजाना व्यायाम करते है। इसके बाद यह एक जहरीली चाय भी पीते है जिसे पीकर इन्हें काफी उल्टियां भी होती है। उल्टी होने पर इनके शरीर का सारा तरल पदार्थ बाहर निकल जाता है। इस चाय की यह खूबी है की यह मरने के बाद भी शरीर से कीटाणुओ को बरसो तक दूर रखती है।

जब अपनी इच्छा से बौद्ध भिक्षु अपने प्राणों को त्याग देते है, तब उन्हें एक पत्थर के तुम्ब के नीचे कैद कर लिया जाता है, जिसमे निचे से एक पाइप लगाया जाता है जिससे ऑक्सीजन अंदर जाती है, और फिर तब तक ध्यान योग किया जाता है जब तक उनके प्राण न निकल जाए। इस तुम्ब के निचे एक घण्टी भी लगाई जाती है जिसका कारण यह होता है कि जब तक यह घण्टी बजेगी तब तक बौद्ध भिक्षु जिन्दा है। जिस दिन यह बजना बंद हो गयी उस दिन इस तुम्ब को सील कर दिया जाता है, और उसे 1000 साल बाद खोलकर देखा जाता है, कि क्या बौद्ध अपनी तपस्या में सफल हो पाया है या नहीं।

इस पूरी प्रक्रिया को तभी सफल माना जाता है जब वह तुम्ब खोलने पर भिक्षु अपनी उसी मुद्रा में रहे जिसमे उसे अंदर डाला गया था। अगर इअसा होता है तो उसे पास के मंदिर में स्थापित कर उसकी पूजा अर्चना की जाती है और जो सफल नहीं होता उन्हें उसी मकबरे में फिर से बंद कर दिया जाता है।

दुनिया के सफर पर निकले इस फोटोग्राफर ने ली बेहद अद्भुत तस्वीरें

आखिर क्या है इस कुंड का राज, ताली बजाने से कुंड में निकलता है गर्म पानी

एक बच्चे ने बताई अपनी माँ के स्टाइलिश लुक के पीछे की सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -