आखिर क्या है इस कुंड का राज, ताली बजाने से कुंड में निकलता है गर्म पानी
आखिर क्या है इस कुंड का राज, ताली बजाने से कुंड में निकलता है गर्म पानी
Share:
style="text-align: justify;">कुरदत के अंदर इतने सारे राज दवे पड़े है की वैज्ञानिक भी हार मान जाते है. मानव इन अनदेखे राज को पता करने के लिए सदियो से पता करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन बहुत सारे ऐसे राज है जिन पर से अब तक पर्दा नहीं हट पाया है. दरअसल एक रहस्य है झारखंड के बोकारो जिले का ये कुंड.
 
इस कुंड जहां पर ताली बजाने से पानी अपने आप निकल आता है। जी हां...यह बिलकुल सही है. पानी इतनी तेजी से निकलता है जैसे निचे जल का भंडार हो.  इसमें दिलचस्प बात तो यह है की यहां सर्दी में गर्म और गर्मी में ठंडा पानी निकलता है.
 
बोकारों शहर से 27 किमी दूर इस अनोखे कुंड में डुबकी लगाने के लिए लोग मिलो दूर से आते है। इस अनोखे कुंड को लेकर लोगों का मानना है कि इस पानी में जो कोई भी मन्नत मागंता है उसकी सारी मन्नतें पूर्ण हो जाती है.
 
यहां तक की लोगो का मानना है कि इस अनोखे कुंड में नहाने से चर्म रोग नहीं होता। इस तालाब को दलाही कुंद के नाम से भी जाना जाता है. इस कुंड के राज से पर्दा नहीं हट पाया है. 
 
शोधकर्ताओं के मुताबिक, ताली बजाने से पानी में ध्वनि तरंगों की वजह से पानी पर असर पड़ता है लेकिन यह ऊपर कैसे आता है इस बात का पता नहीं लगा पाए है.
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -