कुछ बीमारियां महिलाओं को अधिक होती है
कुछ बीमारियां महिलाओं को अधिक होती है
Share:

कुछ बीमारियां ऐसी है जिसे महिलाओं को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. पीओसी पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक हार्मोनल डिसऑर्डर है. इसमें अचानक से वजन बढ़ जाता है. इसमें मासिक धर्म अनियमित हो जाता है. पिंपल्स की समस्या और गंजापन भी होने लगता है.

इस बीमारी के कारण लगभग 10 में से 5 फीसदी महिलाओं को पीओसी के कारण डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. फ्रोजन शोल्डर की समस्या पुरुषो की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है. फाइब्रोमायलगिया एक तरह का क्रॉनिक डिसऑर्डर है, इस बीमारी के लक्षण अर्थराइटिस की ही तरह ही होते है. इस बीमारी में सुबह के दौरान जकड़न महसूस होना, भारीपन महसूस होता है. ल्यूपस बीमारी में इम्यून सिस्टम में खराबी आ जाती है.

महिलाओं को ज्यादातर यह बीमारी प्रजनन की उम्र के दौरान होती है. बहुत से कैंसर ऐसे है जो सिर्फ महिलाओं में पाए जाते है जैसे ओवरियन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर! एक रिसर्च के अनुसार, जो महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग करवाती है, उन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

शुगर को कण्ट्रोल में रखते है आंवला और हल्दी

स्वस्थ रहना है रोज करे एक अखरोट का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए करे इन छोटे छोटे मसालों का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -