ये 5 नुस्खे करेंगे आपके सफ़ेद बालों का इलाज

ये 5 नुस्खे करेंगे आपके सफ़ेद बालों का इलाज

सफ़ेद बालआज की लाइफ में आम बात हो गई है. लोग बालों में तरहतरह के केमिकल लगाते हैं और बालों को सुंदर बना लेते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते कि उनसे बालों को कितना नुकसान पहुंचता है. केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. बालों का रंग सफ़ेद तब होता है जब पिग्मेंट यानि रंजक तत्व का उत्पादन काफी कम या नहीं के बराबर होता है. यदि आप भी सफ़ेद बालों के शिकार हैं तो इन टिप्स को तुरंत ही अपना लें ताकि  बाद में बालों की ये परेशानी झेलनी ना पड़े. 

* आँवला: यह सफ़ेद बालो को दूर करने का आसान और घरेलू उपाय हैं. आंवले को काट कर इसे अच्छी तरह से सूखा ले. अब इन टुकड़ों को मसल कर पाउडर बना ले. अब रोजाना इस पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाए.

* करी पत्ते: करी पत्ता में मौजूद तत्व सर की अच्छे से सफाई कर उसे पोषण प्रदान करते रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं.  सिर पर इस्तेमाल करने के लिए पहले नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबाल लें. अब इस तेल के रोज़ाना इस्तेमाल से सिर की समस्याओं से छुट्कारा मिल सकता है.

* शहद और अदरक: अदरक को किस कर एक चम्मच शहद में मिलाए. यह सफ़ेद बालों का कारगर इलाज हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल सकेगा.

* नारियल तेल एवं निम्बू: नारियल के तेल को त्वचा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. नारियल का तेल लें और इसे नींबू के रस के साथ अच्छे से मिलाएं. आप चाहे तो इस मिश्रण को हल्का सा गरम भी कर सकते हैं. रोजाना इसके प्रयोग से बालों का सफ़ेद होना रुक जाता हैं.

* घी: सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए यह एक बेहतरीन उत्पाद है. शुद्ध घी को हफ्ते में दो बार बालों में लगाने से फायदा मिलता है.  कुछ हफ़्तों के बाद ही आपको बालों की गुणवत्ता में अंतर दिखाई देने लगेगा.

अपनी सांवली त्वचा को इन उपायों से बनाएं आकर्षक

बालों को नेचुरल कलर करने के लिए अपनाएं सिर्फ तीन तरीके

बिना कुछ किये अब ऐसे दूर होगा आपका मोटापा