अब अमेरिका की सेना में सैनिक पहन सकेंगे पगड़ी और हिजाब
अब अमेरिका की सेना में सैनिक पहन सकेंगे पगड़ी और हिजाब
Share:

वाॅशिंगटन। अब अमेरिका में किसी भी सेनिक को दाढ़ी, रखने पर, पगड़ी पहनने पर और हिजाब पहनने पर कार्रवाई का सामना नहीं करना होगा। इस नियम से सिख धर्म के अनुयायियों को राहत मिलेगी। गौरतलब है कि इसके पहले अमेरिका की सेना में भर्ती होने वाले सेनिकों और अधिकारियों को हेलमेट पहनने के लिए पगड़ी न रखने को कहा जाता था

मगर इस मामले में सिख सेनिकों ने विरोध कर अपने पक्ष में अपीलें की थी जिसके बाद कुछ सिखों को ऐसे मामलों में पगड़ी पहनने की छूट मिलती रही है। मगर अब सेना में इस तरह का नियम लागू कर दिया गया है जिससे इन लोगों के लिए यह सब आसान हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार सैन्य सचिव एरिक फैनिंग ने नए नियम जारी किए थे।

जिसमें ब्रिगेड स्तर पर धार्मिक पहचान को शामिल करने की स्वीकृति दे दी गई। इसके पूर्व इस तरह की स्वीकृति सचिव स्तर के लिए दी गई थी। इस तरह की स्वीकृति के बाद इस मामले में बदलाव किया गया। कांग्रेस सदस्य क्राउले ने अमेरीकी सेन्य सचिव ने जो निर्देश जारी किए हैं उसका स्वागत करते हुए कहा गया है कि यह सिख अमरीकी समुदाय के लिए हमारे देश की सेना हेतु बड़ी तरक्की की गई है।

सिख अमेरीकी इस देश से प्यार करते हैं और वे हमारे देश में सेवा करने के इच्छुक होते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका सभी धर्म का सम्मान करता है और निजी स्वाधीनता का सम्मान करते हैं। मिली जानकारी के अनुसार सिख अमरीकियों व अमरीकी अब 3 अपने धर्म के अनुसार पगड़ी आदि रखते हुए सेना की सेवा में शामिल हो सकते हैं। इस तरह का बदलाव 3 जनवरी को घोषित कर दिया गया है। अमेरिकी सेना में लिए गए इस निर्णय का स्वागत अमेरिकी सिख संगठन ने किया है।

सेना को जल्दी ही मिलेगी नई राइफलें-

आखिर कब होगी पाकिस्तान के

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -