21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण होगा बेहद प्रभावशाली

May 31 2020 06:35 PM
21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण होगा बेहद प्रभावशाली

इस साल के जून महीने में दो ग्रहण लगने वाले हैं। आगामी 5 जून को लगने वाला चंद्र ग्रहण पृथ्वी पर खास प्रभाव नहीं छोड़ेगा। वहीं यह सिर्फ उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। मगर, 21 जून को होने वाला पहला सूर्य ग्रहण पृथ्वी पर खास प्रभाव छोड़ेगा। देश में भी इसका असर रहेगा।उत्तराखंड विद्वत सभा के प्रवक्ता आचार्य विजेंद्र प्रसाद ममगाईं के अनुसार, सूर्यग्रहण में कंकण आकृति बन रही है। इस दिन रविवार पड़ने के कारण चूड़ामणि योग भी बन रहा है। 

इसमें सूर्य ग्रहण नुकसानदेय रहेगा। वृश्चिक राशि वालों को विशेष ध्यान देना होगा।इस साल का पहला सूर्य ग्रहण सुबह 10.23 से दोपहर 1.47 बजे तक रहेगा। ग्रहण पर्व काल 3 घंटा 24 मिनट तक रहेगा। ग्रहण सूतक एक दिन पहले यानी 20 जून को रात 10.24 बजे से शुरू होगा।सूर्य ग्रहण के दिन सूर्य को नहीं देखना चाहिए। वहीं, लोगों को गंगा स्नान, दान, जप, पूजा, हवन करना चाहिए। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की खाने में भी तुलसी के पत्ते रखने से उस पर ग्रहण का प्रभाव नहीं लगता है। यह सूर्यग्रहण के प्रभाव को कम करता है। इसके साथ ही इसका कई गुना फल मिलता है।वहीं, इस साल पांच जून को दूसरा चंद्र ग्रहण होने वाला है।वहीं  उपछाया चंद्र ग्रहण में चंद्रमा, पृथ्वी की छाया से होकर गुजरेगा। इसका राशियों पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा, इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा।

Mini Countryman का धमाकेदार लुक कर देगा पागल, जानें अन्य फीचर्स

शहरी इलाकों में घुसा टिड्डियों का समूह, कई जिलों में मचाई तबाही

इस खूबसूरत देश में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत, चीन से लगती है बॉर्डर