15 दिनों के अंतराल पर सूर्य और चंद्र ग्रहण! जानिए भारत पर कितना पड़ेगा इसका असर?
15 दिनों के अंतराल पर सूर्य और चंद्र ग्रहण! जानिए भारत पर कितना पड़ेगा इसका असर?
Share:

एक खगोलीय दुर्लभ घटना में, वर्ष 2023 में केवल 15 दिनों के अंतराल में दो ग्रहण देखने को मिलेंगे, साथ ही वर्ष का आखिरी सूर्य ग्रहण भी नजदीक आ रहा है। देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने इस अनोखी घटना और भारत पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डाला।

साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को वैशाख माह की अमावस्या के दिन लगा था। सौभाग्य से इसके सूतक काल का असर भारत पर नहीं पड़ा। 2023 का अंतिम सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण के साथ, आश्विन महीने में लगने वाला है। एक ही महीने में दो ग्रहणों का इस तरह एक साथ आना खगोलीय दुनिया में एक दुर्लभ दृश्य है।

पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने बताया कि 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने वाला है। यह तिथि आश्विन अमावस्या के साथ मेल खाती है, जो भारतीय समयानुसार रात 8:34 बजे शुरू होती है और अगले दिन दोपहर 2:24 बजे समाप्त होती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि रात के समय सूर्य ग्रहण का प्रभाव कम महत्वपूर्ण होता है, और इसलिए, भारत को इस घटना से किसी भी महत्वपूर्ण प्रभाव का अनुभव होने की उम्मीद नहीं है।

सूतक काल के संबंध में, जो परंपरागत रूप से ग्रहण के दौरान अशुभ समय को चिह्नित करता है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देता है। परिणामस्वरूप, भारत पर सूतक काल का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जिससे लोग अपने शुभ कार्य कर सकेंगे और सूर्य ग्रहण के दिन देश भर के मंदिर खुले रहेंगे।

हालाँकि, दुनिया के अन्य हिस्सों में ग्रहण का प्रभाव देखा जाएगा, क्योंकि यह उत्तरी अमेरिका, कनाडा, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह, ग्वाटेमाला, मैक्सिको, अर्जेंटीना, कोलंबिया, क्यूबा, ​​​​बारबाडोस, पेरू, उरुग्वे, एंटीगुआ, वेनेजुएला, जमैका में दिखाई देगा। हैती, पैराग्वे, ब्राज़ील, डोमिनिका और दक्षिण अमेरिका के अन्य क्षेत्र।

सूर्य ग्रहण तब घटित होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है, जिससे पृथ्वी पर अस्थायी अंधकार पैदा हो जाता है। ज्योतिषियों और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण को नकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि से जुड़ी अशुभ घटना माना जाता है। नतीजतन, ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक लग जाता है, इस दौरान मंदिरों के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं और शुभ कार्य स्थगित कर दिए जाते हैं। हालाँकि, वर्ष 2023 के अंतिम सूर्य ग्रहण का भारत पर इस संबंध में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। संक्षेप में, जबकि एक महीने में दो ग्रहणों की दुर्लभ घटना मनोरम है, भारत को वर्ष के आखिरी सूर्य ग्रहण से न्यूनतम प्रभाव का अनुभव होने की उम्मीद है, जिससे इसके नागरिकों को बिना किसी रुकावट के अपनी दैनिक गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति मिलेगी।

दो दिन में करें अमृतसर के मशहूर पर्यटन स्थल का दौरा

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर भुर्जी, खाकर आ जाएगा मजा

फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -