सरकार की चमचागिरी करने वाले अकाउंट पर Twitter-Facebook ने किया बड़ा प्रहार
सरकार की चमचागिरी करने वाले अकाउंट पर Twitter-Facebook ने किया बड़ा प्रहार
Share:

दुनियाभर में सोशल नेटवर्क के हो रहे दुरूपयोग के मद्देनजर सोशल नेटवर्किंग साइट्स Twitter और Facebok ने कई सरकार समर्थित अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है. अमेरिकी सरकारी संस्थानों के एक से ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट्स को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेवर में किए गए मैनुप्लेटिव ऑपरेशन्स की वजह से ब्लॉक किए गए हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का मानना है कि इन अकाउंट्स के माध्यम से सरकार समर्थित प्रोपोगेंडा फैलाए जा रहे हैं. Twitter ने बताया कि 88,000 ऐसे अकाउंट्स को ब्लॉक किया गया है जो साउदी स्टेट द्वारा प्रायोजित थे और इन्फॉर्मेंशन ऑपरेशन्स और नियमों का मैन्युप्लेशन कर रहे थे. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Oppo के ये दो स्मार्टफोन हुए लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

फेक न्यूज के प्रति अहम कदम उठाते हुए Facebook ने वियतनाम और अमेरिकी नेटवर्क के अकाउंट्स ब्लॉक किए हैं जो प्रो-ट्रंप मैसेज के द्वारा अमेरिकी नागरिकों को भ्रमित कर रहे थे साथ ही साथ जॉर्जिया के घरेलू ऑडियंस को भी प्रभावित कर रहे थे. Facebook पहले से ही सरकार द्वारा प्रायोजित गलत जानकारियों और बोट्स द्वारा ऑपरेट किए जा रहे ऑटोमेटेड अकाउंट्स (जो कि प्लेटफॉर्म पर मैन्युप्लेटेड जानकारियों को पहुंचा रहे थे) को रोकने का लगातार प्रयास कर रहा है.

Samsung Galaxy Fold 2 की तस्वीर आई सामने, होंगे नए फीचर्स

अगर आपको नही पता तो बता दे कि Twitter ने ज्यादातर अकाउंट्स जो ब्लॉक किए हैं वो अरेबिक थे और साउदी सरकार को फेवर कर रहे थे और उसके जियोपॉलिटिकल इंटरेस्ट को वर्ल्ड स्टेज पर ला रहे थे। इस बात की जानकारी Twitter ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी है. Twitter ने बताया कि उसने इनमें से 5,929 अकाउंट्स की डिटेल्स रिप्रजेंटेटिव सैंपल के तौर पर रिलीज की है. वहीं, 88,000 ऐसे संदेहास्पद अकाउंट्स ब्लॉक किए गए हैं.Twitter ने अपने इंवेस्टिगेशन में पाया कि साउदी आधारित सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म के इस तरह की एक्टिविटी को अंजाम दिया जा रहा है. इसकी वजह से इन अकाउंट को प्लेटफॉर्म से परमानेंटली ब्लॉक कर दिया गया है. इनमें से कुछ ट्वीट्स तो 2016 के हैं जो कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कैंपेन को सपोर्ट करने के लिए किए गए हैं.

वीमेट फिल्मिस्तान अभियान के लिए वीमेट ने अपने बंपर पुरस्कार की घोषणा की; बिहार के प्यारे जी ने जीती कार

3 साल बाद रांची की निर्भया को मिला इंसाफ, कोर्ट ने दोषी को दी फांसी की सजा

सैमसंग के इस स्मार्टफ़ोन का नया अपडेट भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कुछ खास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -