Share:
साबुन से चेहरा धोना हो सकता है बहुत खतरनाक!, इन चीजों का करें इस्तेमाल
साबुन से चेहरा धोना हो सकता है बहुत खतरनाक!, इन चीजों का करें इस्तेमाल

अगर आप अपना चेहरा साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही छोड़ दें क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं चेहरे पर साबुन उपयोग करने के बड़े-बड़े नुक्सान के बारे में। आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपनी स्किन को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। वहीं इसके अलावा, कई महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए फेस वॉश के अलावा साबुन का भी इस्तेमाल करती हैं, हालाँकि यह आपके चेहरे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। अब आइए जानते हैं नुकसानों के बारे में। 

* साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसमें कई तरह के केमिकल पाएं जाते हैं। जी हाँ और ये केमिकल स्किन को और रूखा बना देते हैं। इसके अलावा, साबुन में ट्रिक्लोसन नाम का रसायन (तत्व) अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, जो तत्व चेहरे का प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है और स्किन को और अधिक शुष्क या रूखा बना देता है। इस वजह से साबुन का नियमित इस्तेमाल ना करें। 


स्किन का PH लेवल होता है प्रभावित - किसी भी स्किन का सामान्य ph लेवल 4 से 65 तक हो सकता है लेकिन निरंतर केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से इसका संतुलन बिगड़ सकता है। साबुन स्किन के ph लेवल और एसिड मेंटल तत्व को भी काफी हद तक प्रभावित कर रहे हैं, जिसे गंभीर नुकसान होते हैं। 

चेहरे की चमक खत्म- स्किन की सुरक्षा एमिनो एसिड्स और क्षार जैसे तत्व करते हैं, जो तत्व स्किन की चमक को बरकरार रखने में सहायक हैं। केवल यही नहीं बल्कि, ये तत्व त्वचा की परत पर एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के तौर पर भी मौजूद होते हैं लेकिन साबुन को नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से ये पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं।

कैसे करने चेहरे को साफ़- 

चेहरे को धोने के लिए एक अच्छे फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें। 

गुलाब जल से भी अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। 

कच्चे दूध से चेहरा धो सकती हैं। 

हल्दी या शहद का फेस पैक बनाकर लगाए। 

चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से धो सकते हैं।

अभी पढ़ लें साबुन-शैम्पू के ये भयानक साइड इफेक्ट्स! वरना मिसकैरेज से लेकर कैंसर तक का हो सकते हैं शिकार

शैम्पू में ये एक चीज मिलाकर लगाने से तेजी से बढ़ेंगे बाल

इस एक चीज को ज्यादा खाने से तेजी से गिरते हैं बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -