इस एक चीज को ज्यादा खाने से तेजी से गिरते हैं बाल
इस एक चीज को ज्यादा खाने से तेजी से गिरते हैं बाल
Share:

बाल झड़ना या गिरना एक आम समस्या है और इस समस्या को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं। इस लिस्ट में महिलाओं और पुरुषों दोनों का नाम शामिल है जिनमे हेयर लॉस अलग-अलग तरीके से देखने को मिलता है। हालाँकि अगर एक्सपर्ट्स के बारे में बात करें तो उनके अनुसार- UK के प्रसिद्ध ट्राइकोलॉजिस्ट केविन मूर का कहना है कि खाने में बहुत ज्यादा नमक आपके बालों की सेहत को निश्चित रूप से बहुत नुकसान पहुंचाता है और इसकी वजह से बाल झड़ते हैं।

उनका कहना है, 'बहुत अधिक नमक खाने से सोडियम बनता है जो बालों के रोम के आसपास जमने लगता है जो हेयर फॉलिकल के ब्लड सर्कुलेशन पर असर डालता है। इसकी वजह से आवश्यक पोषक तत्व बालों के रोम तक नहीं पहुंच पाते हैं।' इसके अलावा मूर ने कहा, 'सोडियम की ज्यादा मात्रा से बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं और यही इनके झड़ने का भी कारण बनता है। हालांकि, बहुत कम सोडियम की वजह से भी बालों के विकास में समस्याएं आती हैं। बहुत कम नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है, जो अच्छे थायराइड फंक्शन के लिए जरूरी है।'

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा, 'अगर थायराइड असंतुलित है, तो आपके बाल भी प्रभावित होंगे। इससे बाल बेजान और पतले होने लगते हैं। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक, बालों की मजबूती आपकी डाइट में विटामिन और मिनरल्स पर निर्भर करती है। जी हाँ, आयरन और विटामिन B5 बालों को पतला होने से बचाते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं जबकि बालों की मजबूती और चमक के लिए प्रोटीन जरूरी होता है।

बिगड़ी अमिताभ बच्चन की तबियत, बोले- 'धड़कनें बढ़ रही हैं।।'

कम कर रहे हैं वजन तो भूल से भी ना खाएं यह 7 चीजें

कटहल खाने के बाद भूल से भी ना खाएं ये 5 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -