क्या आप भी रोज चेहरे पर लगाते है साबुन? तो हो जाए सावधान वरना...
क्या आप भी रोज चेहरे पर लगाते है साबुन? तो हो जाए सावधान वरना...
Share:

नहाना हमारी दिनचर्या का एक भाग है। अधिकतर लोग प्रातः उठकर स्नान करते हैं तथा नहाने के चलते साबुन का उपयोग भी उतनी ही आम बात है। आपको बता दें कि साबुन लगाने से हमारे शरीर को कुछ लाभ होते हैं मगर आवश्यकता से अधिक साबुन हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह भी साबित होता है, सबसे पहले साबुन के लाभ के बारे में जान लेते हैं।

स्किन केयर एक्सपर्ट्स ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति नहाते समय साबुन लगाता है तो स्किन इनफेक्शन के मौके बहुत कम हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त शरीर पर जमी गंदगी भी दूर हो जाती है। साबुन त्वचा के ऊपर मौजूद बैक्टीरिया एवं फंगस के साथ डेड बॉडी सेल्स को भी रिमूव करने में सहायता करता है। इससे त्वचा की रौनक लौट आती है तथा आपकी स्किन चमकदार दिखाई देती है। साबुन का उपयोग हर मौसम में किया जा सकता है। अब जान लेते हैं कि साबुन लगाने से कौन-कौन से नुकसान होते हैं?

डर्मेटोलॉजिस्ट ने अनुसार, साबुन लगाने से हमें फायदे के साथ कई नुकसान भी होते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि कोई व्यक्ति साबुन का अधिक उपयोग करता है तो उसके त्वचा के ड्राई होने का खतरा बढ़ जाता है। साबुन का नेचर बेसिक यानी क्षारीय होता है। बार-बार साबुन स्किन पर रगड़ने से स्किन की नमी लापता हो जाती है। ड्राई स्किन कई प्रकार की दिक्कतें पैदा करती है। आपको बता दें कि रोज साबुन लगाने से स्किन का पीएच लेवल (PH Level) गड़बड़ हो जाता है। साथ ही अधिक साबुन का उपयोग स्किन के पोर्स को बंद करने का काम करता है। आवश्यकता से अधिक साबुन लगाने से एजिंग की समस्या देखने को मिलती है जिसके कारण आयु ज्यादा लगती है।

आंखों में दिख रहे इन बदलावों को ना करें अनदेखा, बढ़ सकती है मुश्किलें

नारियल पानी पीने से पुरुषों को मिलते हैं कई फायदे, जानकर होगी हैरानी

Silver Leaf Disease: कोरोना के बाद नई आफत, भारत में मिला पहला केस, WHO भेजे गए सैंपल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -