तो इस प्रकार सकारात्मकता ही नकारात्मकता को दूर करती है
तो इस प्रकार सकारात्मकता ही नकारात्मकता को दूर करती है
Share:

संसार की सभी चीजों में दो प्रकार की ऊर्जा विद्यमान होती है, जिसमे से एक सकारात्मक ऊर्जा और दूसरी नकारात्मक ऊर्जा होती है. इन्हीं दोनों ऊर्जा का प्रभाव व्यक्ति व उसके विचारों को भी प्रभावित करता है. जिस व्यक्ति के विचार सकारात्मक ऊर्जा से प्रभावित होते है, वह विपरीत परिस्थितियों का भी सामना दृढ़ता के साथ करता है और इन परिस्थितियों से बाहर निकल आता है. लेकिन जो व्यक्ति नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव में होते हैं, वह अक्सर अनुचित मार्ग पर ही चलते हैं, जिसके कारण वह अपने जीवन में स्वयं विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न करते हैं. ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में बहुत कम सफल होते हैं.

माना जाता है की व्यक्ति के विचार ही उसके व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं, इसी कारण से व्यक्ति के मस्तिष्क में उसके विचार जैसे होंते हैं, वह उसी के अनुसार आचरण भी करता है. यदि व्यक्ति अपने विचारों में सकारात्मकता लाता है, तो वह अपने थोड़े ही प्रयास से बंजर भूमि को भी उपजाऊ बना सकता है. व्यक्ति चाहे तो अपने अंदर की नकारात्मकता को सकारात्मकता से दूर कर सकता है. अब यह उस पर निर्भर करता है, जो वह कौन से विचारों को अपनाता है? आइये जानते हैं व्यक्ति किस प्रकार नकारात्मकता से सकारात्मकता की ओर जा सकता है.

व्यक्ति अपने अंदर की नकारात्मकता को आशा और विश्वास की सकारात्मकता से समाप्त कर सकता है. जैसे की घोर अंधकार में एक छोटा सा दीपक भी आशा की किरण लेकर आता है. उसी प्रकार नकारात्मकता को दूर करने के लिए व्यक्ति के मन में सकारात्मक भाव का होना आवश्यक है. जब भी कोई नकारात्मक विचार आपके मन में उत्पन्न होता है, तो उसे सकारात्मक विचारों से दूर कर देना चाहिए. क्योंकि सकारात्मकता ही नकारात्मकता को दूर कर सकती है.

 

रामनवमी 2018: तो इस वजह से अष्टमी और नवमी एक ही दिन है

दुनिया का ऐसा पहला मंदिर जहाँ पानी से जलता है दीपक

भगवान शिव की पूजा करने से पहले ध्यान से पढ़ें ये खबर

ऐसे व्यक्ति होते हैं जीवन में सफल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -