तो इस वजह से मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस
तो इस वजह से मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस
Share:

संसार में आज वैश्विक व्यवस्था ( Global System) का बहुत महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक लेनदेन, सांस्कृतिक और जानकारी आदान प्रदान इतना अधिक होता है कि अंतरराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था की आवश्यकता को खारिज नहीं कर सकते है। इतना ही नहीं विश्व में अपराध का भी अंतरराष्ट्रीयकरण हो चुका है। जिसके लिए अब व्यवस्थित रूप से इंटरनेशनल न्याय (International Justice) व्यवस्था की आवश्यकता है। इसीलिए युद्ध के अपराधियों के शिकार लोगों, देशों के मध्य किसी तरह के विवादों, मानवता के विरुद्ध अपराधों, आदि के लिए हर साल विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस (World Day for International Justice) सेलिब्रेट किया जाता है।

इन लोगों के लिए: इस दिवस को इंटरनेशनल अपराधिक न्याय दिवस या अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस भी बोला जाता है। इस दिन वे सभी लोग एकजुट होते हैं जो न्याय का समर्थन करते हैं, पीड़ितों का अधिकारों और हितों का संरक्षण करना चाह रहे है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैले अपराधों को रोकना चाहते हैं जो सुरक्षा और शांति और दुनिया के विरुद्ध है।

17 जुलाई ही क्यों: दरअसल 17 जुलाई 1988 को दुनिया के कई देशों ने इंटरनेशनल क्राइम न्यायालय की व्यवस्था के लिए एकजुट होकर समझौता भी किया है। इसे रोम स्टेट्यूट बोला जा रहा है। आज दुनिया के 139 देश इस समझौते का भाग बन गए  हैं। ICC का न्याय अधिकार क्षेत्र बहुत गंभीर किस्म के अपराधों के लिए है और यह देशों के राष्ट्रीय न्याय व्यवस्था की स्थान नहीं लेता है। यह तभी दखल देता है जब कोई देश किसी जांच को नही कर सकता या नहीं करता है।

जनसँख्या पर CM योगी ने जो कहा, अब उसपर आया मायावती का रिएक्शन, जानिए क्या बोलीं ?

सुंदर दिखने के लिए मां ने अपने ही 5 दिन के बच्चे के साथ किया कुछ ऐसा, जानकर काँप उठेगी रूह

Video: बकरीद पर देने जा रहे थे 'गाय' की क़ुर्बानी, अचानक कुछ ऐसा हुआ कि..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -