कैपिटल हिंसा के बाद स्नैपचैट ने उठाया बड़ा कदम, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर स्थायी रूप से लगाया प्रतिबंध

By Nikki Chouhan
Jan 14 2021 11:21 AM
कैपिटल हिंसा के बाद स्नैपचैट ने उठाया बड़ा कदम, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर स्थायी रूप से लगाया प्रतिबंध

वाशिंगटन: कैपिटल हिंसा भड़काने में ट्रंप की भूमिका को लेकर कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खाते पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब स्नैपचैट ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

स्नैपचैट ने यह फैसला राष्ट्रपति के खाते में पिछले कई महीनों में कंपनी के समुदाय दिशानिर्देशों का बार-बार उल्लंघन करने के बाद किया। सीएनएन ने स्नैपचैट के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, पिछले हफ्ते हमने राष्ट्रपति ट्रंप के स्नैपचैट अकाउंट को अनिश्चितकालीन निलंबन की घोषणा की थी और यह आकलन कर रहे हैं कि हमारे स्नैपचैट समुदाय के सर्वोत्तम हित में क्या दीर्घकालिक कार्रवाई है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा के हित में, और गलत सूचना फैलाने, घृणा फैलाने वाले भाषण और हिंसा भड़काने के उनके प्रयासों के आधार पर, जो हमारे दिशा-निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है, कंपनी ने ट्रम्प के खाते को स्थायी रूप से समाप्त करने का फैसला किया है।

स्नैपचैट से पहले कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने ट्रंप पर प्रतिबंध लगा दिया है।  ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पहले ही अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर अपने पर्सनल अकाउंट पर बैन लगा चुके हैं। 7 जनवरी को फेसबुक ने ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड करने के अपने फैसले की घोषणा की थी। 12 जनवरी को वीडियो शेयरिंग ऐप यूट्यूब ने कहा कि वह अपनी नीतियों के उल्लंघन को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चैनल पर कम से एक सप्ताह के लिए पोस्ट होने से नए कंटेंट को छोड़ रहा है। ट्विटर ने ट्रंप के निजी खाते को भी अपने मंच से पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया था।

चेन्नई हवाई अड्डे में जल्द होगा शानदार बदलाव

भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करों ने किया हमला, बीएसएफ जवान हुआ घायल

वाममोर्चा ने पीएम नरेंद्र मोदी से की मांग, कहा- नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को 'देशप्रेम दिवस' करें घोषित