महाराष्ट्र में मिली सांप की नई प्रजाति, ठाकरे परिवार के इस सदस्य के नाम पर होगा सांप का नामकरण
महाराष्ट्र में मिली सांप की नई प्रजाति, ठाकरे परिवार के इस सदस्य के नाम पर होगा सांप का नामकरण
Share:

भारत के महाराष्ट्र में पश्चिमी घाट पर सांप की एक नई प्रजाति की खोज की गई है. इसका नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है. पुणे स्थित जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन के निदेशक वरद गिरि ने बताया कि सांप की यह प्रजाति आमतौर पर 'बिल्ली सांप' की श्रेणी में आती है और यह बोइगा वंश से संबंध रखती है. इससे संबंधित एक शोध पत्र गुरुवार को बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी में पेश किया गया है.

गोलगप्पे के पानी को मेंढक ने किया टेस्ट, जानिए क्या है मामलामहाराष्ट्र में मिली सांप की नई प्रजाति 

अपने बयान में वरद गिरि ने बताया कि बोइगा वंश के सांप पूरे देश में पाए जाते हैं, लेकिन इसकी कुछ प्रजातियां सिर्फ पश्चिमी घाट में ही पायी जाती हैं. यह सांप सतारा जिले को कोयना क्षेत्र में मिला है. तेजस के बड़े भाई आदित्य ठाकरे ने नई प्रजाति के इस सांप की तस्वीर ट्विटर पर शेयर की है.

घर में रखे पुराने सामानों ने इस महिला को बनाया करोड़पति, सच्चाई जानकर हो जाएंगे हैरान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस सांप का नाम 'ठाकरेज कैट स्नेक' (वैज्ञानिक नाम- बोइगा ठाकरेयी) रखा गया है, क्योंकि इसकी खोज में तेजस ठाकरे का अहम योगदान रहा है. दरअसल, तेजस वन, जंगल और प्राणियों में ज्यादा रुचि रखते हैं. वरद गिरि के मुताबिक, तेजस ने सांप की इस प्रजाति को पहली बार साल 2015 में देखा था.उसके बाद उन्होंने इसके व्यवहार पर विस्तार से अध्ययन किया. फिर उन्होंने सारी जानकारी जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन को सौंप दिया और शोध में उनकी मदद भी की. वरद गिरि ने बताया कि सांप की यह प्रजाति वानपस्तिक है यानी यह पेड़ों से संबंध रखती है. यह सांप ज्यादातर रात में ही सक्रिय होते हैं. यह लंबाई में तीन फीट तक के हो सकते हैं और सबसे खास बात कि यह जहरीले नही होते है.

भारत में पहली बार आयोजित की गई यह प्रतियोगिता, जानिए नतीजे

एक ही परिवार के 11 लोगों ने आपस में की शादी, अब खा रहे है जेल की हवा

महिला का हवाई जहाज में घुट रहा था दम फिर की ऐसी हरकत देखकर आ जाएंगे चक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -