स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है चिचिंडा
स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है चिचिंडा
Share:

चिचिण्डा तरोई व लौकी प्रजाति की ही एक सब्जी होती है. इसको खाने से सेहत को कई फायदे होते है.

आइये इसके स्वास्थ्य लाभो के बारे में जानते है -

1-चिचिण्डा बलगम को गला कर शरीर से  बाहर निकालने का काम भी करता है. इसमे एक्सपेक्टोरैंट वाले गुण पाये जाते है. जो सांस लेने वाली प्रणाली को साफ करता है साथ ही ये एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक भी होता है. इसमे मौजूद  एक्सपेक्टोरैंट वाले गुण  इम्यून सिस्टम  के कार्यों को भी आसानी से काम करने में मदद करता है.  इसमे मौजूद फाइटोकेमिकल्स सांसों  मे ताजगी देते है. चिचिण्डा को 20 मिनट कच्चा चबाने से ये सांसों मे बदबू की समस्या को भी कम कर देता है.  

2-शुगर को निंयत्रित करने के लिए चिचण्डा चाइनीच डाइट का एक महत्वपूर्ण आहार माना जाता है. लो कैलोरी होने के साथ साथ चिचिण्डा पोषक तत्वों से भरपूर रहता है. ये एक एंटी ओबेसीटी और एंटी डायबीटिक आहार होता है जो शुगर की स्थिति को निंयत्रण करने मे मदद करता है. फाइबर से भरपूर होने के अलावा इसमे फास्फोरस, कैल्शियम और मैंग्नीशियम जैसे मिनरल भी अच्छी मात्रा मे पाये जाते है. कैल्शियम हृदय गति को निंयत्रित रखता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. मैंग्नीशियम शरीर के कार्यों को ठीक तरह से होने में मदद करता है. ये एंजाइम्स का निर्माण करता है. फास्पोरस आरएनए और डीएनए मे मौजूद होता है.

3-चिचिण्डा हाइपरटेंशन के लिए बेस्ट भारतीय औषधि माना जाता है. ये घबहराहट को कम करके रक्तवाहिनियों को रिलैक्स करता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. जो हृदय और मस्कुलर फंक्शन को ठीक तरह से काम करने में मदद करती है. ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है और  धमनी संबंधी रोगो को कम करती है.   

कैसे करे सही फुट वियर का चुनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -