इन नुकसान को जान कर आप छोड़ देंगे स्मोकिंग
इन नुकसान को जान कर आप छोड़ देंगे स्मोकिंग
Share:

स्मोकिंग छोड़ने की कई कोशिशे की जाती है. किन्तु उसके बाद भी नहीं छोड़ पाते. स्मोकर्स यह सोचते है वह ऐसा नहीं कर पाएगे. यदि आप बिना स्मोकिंग के तीन दिन निकाल सकते है तो आपके लिए स्मोकिंग छोड़ना आसान है. आपको जरूरत है ऐसे कारणों की जो आपको स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रेरित करे. घर में जब कोई स्मोकिंग करता है तब सिगरेट में मौजूद निकोटीन यानी हानिकारक कीटाणुओं का समूह हवा में घुल कर बच्चों के हाथो पर जाकर चिपक जाता है.

ये कीटाणु हाथो पर दिखाई नहीं देते. स्मोकिंग करने से जीभ का टेस्ट ख़राब होता है. इससे आपको मसाले का स्वाद पहचानने में भी समस्या होती है. स्मोकिंग से लंग, अपर गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट, रेस्पिरेट्ररी ट्रैक्ट, लिवर, किडनी, यूरिनरी ब्लै डर, पेन्क्रियाज, नेजल कैविटी, ओरल कैविटी और सर्विक्स कैंसर होने का खतरा बना रहता है.

स्मोकिंग करने से एक और नुकसान भी होता है. इससे आँखों की रौशनी जा सकती है. जी हाँ, स्मोकिंग 50 या उससे अधिक उम्र के लोगो की आँखों की रौशनी को प्रभावित कर सकता है. इससे रेटिना को नुकसान पहुँचता है. वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के अनुसार, आँखों की रौशनी जाने का तीसरा सबसे बड़ा कारण स्मोकिंग है.

ये भी पढ़े 

अक्सर आने वाले ऐसे सपने आखिर क्यों आते है

सोशल मीडिया की लत कहीं आपको बीमार न कर दे

कॉफी का सेवन करने से नहीं होता है कैंसर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -