सिगरेट का त्याग बड़ा सकता है वजन

सिगरेट का त्याग बड़ा सकता है वजन

सिगरेट पीना स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है, लेकिन ज्यादा सिरगेट पीने वाले एक दम से सिरगेट छोड़ते हैं तो उनका वजन बढ़ने लगता है। इस बात का पता एक शोध में चला है। शोध यह बताया गया है की प्रतिदिन पी जाने वाली सिगरेटों की संख्या और कद और वजन का अनुपात से यह बताया जा सकता है कि सिगरेट छोड़ने के बाद व्यक्ति के वजन में कितना बदलाव आएगा। सिगरेट छोड़ने के बाद वजन में चेंज आने लगता है लेकिन वजन में कितनी बढ़ोतरी होती है यह व्यक्ति पर निर्भर करता है।

शोध में यह बात सामने आई है कि कुछ व्यक्तिओ का वजन कुछ पाउंड तक बढ़ सकता है जबकि कुछ अन्य लोगो के वजन में 25 पाउंड तक की बढ़ोतरी हो सकती है। शोधकर्ता सुसान वलधीर ने बताया कि सिगरेट पीने वाले जब सिगरेट का त्याग करते है तो उन्हें वजन बढ़ने की चिंता सताती है। इसलिए जब सिगरेट छोड़ने की बात की जाती है तो वजन बढ़ने की चिंता उन्हें सताती है और वो ऐसा करने से डरते है।

वजन बढ़ने में योगदान देने वाले निजी कारकों को बेहतर ढंग से समझने के लिए शोधार्थियों ने नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे में 12,204 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने प्रतिदिन पी जाने वाली सिगरेटों की संख्या और धूम्रपान छोड़ने से पहले वजन देखा ताकि इस बात का पता चल सके की छोड़ने के बाद वजन में कितना बदलाव आया।