स्मार्टफोन चलाने वाले हो जाएं सावधान! ज्यादा इस्तेमाल करना बन सकता है बीमारी की वजह
स्मार्टफोन चलाने वाले हो जाएं सावधान! ज्यादा इस्तेमाल करना बन सकता है बीमारी की वजह
Share:

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करता होगा। काम हो या एंटरटेन्मेंट, हम अपने अधिकतर कामों के लिए अपने मोबाइल फोन पर निर्भर करते हैं और इसलिए फोन के बिना एक मिनट भी गुजारना बेहद ही कठिन हो जाता है। अगर आप भी स्मार्टफोन यूजर हैं और तमाम कामों के लिए इस डिवाइस का उपयोग करते हैं तो हम आपको सतर्क करना चाह रहे हैं। हमारे पास आपके लिए कुछ बहुत ही जरूरी टिप्स हैं जिनका आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए। स्मार्टफोन उपयोग करते वक़्त  इन टिप्स को अगर आप फॉलो नहीं करेंगे तो आपको कैंसर (Cancer) और ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumour) जैसी खतरनाक बीमारियां होने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।। 

Smartphone यूज करने से हो सकती हैं जानलेवा बीमारियां!: इस बात से तो शायद कोई भी अनजान नहीं होगा कि सभी स्मार्टफोन्स से खतरनाक विकिरण (radiations) निकलती हैं जो इंसानों के लिए बहुत खतरनाक और कई बार घातक भी साबित हो चुकी है। स्मार्टफोन्स के इस्तेमाल पर एक तरह की रेडियो फ्रीक्वेन्सी (RF) रेडिएशन निकलती है जिसका हमारे शरीर और दिमाग, दोनों पर बहुत बुरा प्रभाव डाल रहा है। मोबाइल्स से निकलने वाले ये रेडिएशन्स इंसान के ब्रेन ट्यूमर से अफेक्ट होने के चांसेज को 40 फीसद तक बढ़ चुकी है। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन सी बातें हैं जिनका ध्यान आपको स्मार्टफोन यूज करते वक़्त रखना चाहिए। 

फोन पर बात करते समय रखें इस बात का ध्यान: वैसे तो एक स्मार्टफोन कई सारे फीचर्स और सुविधाओं के साथ मिल रहा है लेकिन मुख्य रूप से इस फोन का उपयोग कॉल पर बात करने के लिए किया जाता  है।  खबरों का कहना है कि सबसे पहले तो कोशिश करें कि आप एक बार में अधिक देर तक फोन पर बात न करें क्योंकि देर तक कॉल पर रहने से रेडिएशन्स बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा है।

साथ ही, प्रयास करें कि फोन पर यदि आपको लंबी बात करना  है तो आप स्पीकर पर करें और फोन को अपने शरीर के साथ डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में कम रखें क्योंकि हर 30 सेकेंड पर फोन से हीट रेडिएशन को निकालता है और ये आपके शरीर के प्रमुख ऑर्गन्स को भी तेजी से हानि पहुंचाता है। 

इस समय में कभी न इस्तेमाल करें अपना स्मार्टफोन: हम जहां जाते हैं, जहां होते हैं- हमारा स्मार्टफोन आमतौर पर हमारे साथ ही बना रहता है लेकिन कुछ ऐसे स्थान हैं जहां आपको अपना फोन उपयोग नहीं कर सकते। इतना ही नहीं यदि आप किसी बस, गाड़ी, ट्रेन आदि में है और वो वाहन चल रहा है तो फोन को सिर्फ तभी उपयोग करें जब जरूरी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि इस वक़्त सिग्नल के लिए फोन ज्यादा एक्टिव होता है और इस वजह से रेडिएशन भी बहुत ही अधिक होता है। 

इतना ही नहीं, जब आपकी गाड़ी कहीं पार्क हुई है और आप उसमें बैठे हैं, तब भी स्मार्टफोन को यूज करना बहुत खतरनाक साबित होने वाला है। आस-पास की गाड़ियों और आपकी गाड़ी से निकल रही हीट के कारण से फोन के बैटरी रेडिएशन्स बहुत बढ़ जाते हैं और इस तरह रेडियो फ्रीक्वेन्सी रेडिएशन्स भी मैग्नफाइ होने लग जाते है। 

सोने से पहले करें ये काम: हम में से अधिकांश लोगों की यह आदत होती है कि हम अपना स्मार्टफोन यूज करते-करते ही सोने लग जाते है और इसलिए फोन हमेशा हमारे तकिये के पास होता है। आपको बता दें कि रात को ही एक स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन्स और तमाम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड्स (EMF) स्लीप साइकिल को भारी मात्रा में हानि पहुंचा सकता है, घबराहट (Palpitations) बढ़ा सकते हैं, मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain) की वजह बन सकते हैं और आपको कमजोरी भी महसूस हो सकती है। इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ सकता है। इसलिए सोने से पहले अपने स्मार्टफोन को अपने से दूर, बिस्तर से दूर रखें।  बता दें कि यदि आप बीमार नहीं हैं और अकारण आपको सिर दर्द, चक्कर, थकावट या फिर कमजोरी महसूस होने लग जाती है, तो इसका एक कारण आपका स्मार्टफोन यूसेज हो सकता है। 

Netflix से लेकर Amazon Prime तक मिल रहा है शानदार ऑफर

Vi लेकर आ रहा है अपना अब तक का सबसे धांसू प्लान

जल्द ही इंस्टाग्राम को मिलेगा एक नया अपडेट, वीडियो बनाने वालों की होगी मौज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -