30 फीसदी तक गिर सकता है स्मार्टफोन का प्रोडक्शन
30 फीसदी तक गिर सकता है स्मार्टफोन का प्रोडक्शन
Share:

कोरोना वायरस के कारण देश में हुए लॉकडाउन का खामियाजा लगभग सभी क्षेत्र को झेलना पड़ रहा है। पिछले कुछ सालों में भारत में स्मार्टफोन का प्रोडक्शन तेजी से बढ़ा है लेकिन अब इस पर संकट के बादल नजर आ रहे हैं। एक रिसर्च के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से भारत में स्मार्टफोन का प्रोडक्शन 30 फीसदी तक कम हो सकता है। जनवरी और फरवरी में चीन में स्मार्टफोन के प्रोडक्शन में कमी देखी गई थी, हालांकि अब वहां हालात बेहतर हो रहे हैं। अप्रैल-मई तक चीन में मोबाइल का प्रोडेक्शन पटरी पर पूरी तरह से लौट आ सकता है ।

इसके साथ ही काउंटर प्वाइंट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि दूसरी तिमाही में चीन में थोड़ी स्थिरता देखने को मिलेगी। इसके साथ ही चीन में हालात सामान्य होने के बाद ही पूरी दुनिया में स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के प्रोडक्शन की शुरुआत हो सकती है , क्योंकि चीन इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स का सबसे बड़ा निर्यातक है। इसके अलावा लॉकडाउन की वजह से भारत में स्मार्टफोन का प्रोडक्शन 30 फीसदी तक कम हो गया है। यदि कायदे से देखा जाए तो फिलहाल भारत में मोबाइल का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद ही है।

वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुताबिक पूरी दुनिया में मंदी के हालात हैं जो आगे चलकर और भी भवायह हो सकते हैं। वहीं आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के अनुसार, दुनियाभर में 2020 का विकास बूरी तरह से प्रभावित होगा। 170 से अधिक देशों में प्रति व्यक्ति आय में भारी कमी देखने को मिल सकती है । रिसर्च में यह भी कहा गया है कि इस लॉकडाउन की वजह से बड़े स्तर पर लोग बेरोजगार होंगे और ऑफिस की साइज छोटी हो सकती है ।

आखिर क्यों लाईकी को किया रूस सरकार की फेडरल एजेंसी ने सम्‍मानित और की ऍप की तारीफ

घर पर सुरक्षित रहते हुए प्राप्त करें सारी आवश्यक वस्तुएं, जानिये कैसे

लॉकडाउन के दौरान अगर न होता स्मार्टफोन तो क्या होता?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -