इस देश के छोटे-छोटे बच्चे चला लेते है फ़ोन, लेकिन नहीं आता टॉयलेट करना! हैरान कर देगा मामला
इस देश के छोटे-छोटे बच्चे चला लेते है फ़ोन, लेकिन नहीं आता टॉयलेट करना! हैरान कर देगा मामला
Share:

स्विट्जरलैंड को लेकर एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ बच्चे 11 वर्ष की उम्र में भी डायपर पहनकर स्कूल जा रहे हैं। इन बच्चों को नहीं पता कि टॉयलेट का इस्तेमाल किस प्रकार करना है। यहां विद्यालय के अध्यापकों की शिकायत है कि काफी सारे विद्यार्थी कक्षा में डायपर पहनकर आते हैं क्योंकि इन्हें टॉयलेट का उपयोग करना नहीं आता।
 
प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्विस फेडरेशन ऑफ टीचर्स के हेड डैगमार रोसलर ने स्थानीय अखबार से कहा, 'बच्चे लगभग 4 वर्ष की आयु में स्कूल जाना शुरू कर देते हैं, मगर आप कई को अब भी डायपर का उपयोग करते देखेंगे। किन्तु जब 11 वर्षीय बच्चे डायपर पहनकर स्कूल आने लगें, तो ये चिंता वाली बात है।' कई बच्चों को तो डायपर पहनने की इतनी आदत हो गई है कि वो जानबूझकर टॉयलेट का उपयोग नहीं करते या भूल गए हैं। माता-पिता बच्चों को स्वयं भी ये चीज नहीं सिखा रहे। देश में इसके लिए ट्रेनिंग सेशन होते हैं, लेकिन वो वहां बच्चों को लेकर नहीं जाते। 

एजुकेशनल साइंटिस्ट मार्गरिट स्टाम ने बताया, 'कुछ माता-पिता को डायपर पहनाना अधिक सुविधाजनक लगता है। ये आज के वक़्त में कोई समस्या नहीं है। किन्तु इससे पूरी तरह एक गलत मैसेज जाता है।' चाइल्ड डेवलपमेंट एक्सपर्ट रीटा मैसमर ने कहा कि विद्यालयों में डायपर पहनकर आने वाले बच्चों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। उनके पास एक 11 वर्षीय बच्चा आया, जिसे अभी तक टॉयलेट उपयोग करना नहीं आता है। बच्चों को इस मामले में कुछ पता ही नहीं है, इससे अध्यापकों को समस्या होती है। जिन्हें बच्चों की डायपर बदलने में सहायता करनी पड़ती है। इसे लेकर अध्यापकों ने माता-पिता के प्रति गुस्सा जताया है।

जानिए 17 जून को जन्म लेने वाले लोगों का कैसा होता है स्वाभाव

क्रिप्टो करेंसी: कैसे करें निवेश स्कीम, नुकसान क्या है..?

जानिए कैसे बनाई जाती है बिजली और क्या है इसका महत्त्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -