छोटे बच्चों को दाल का पानी पिलाने से होते हैं बहुत सारे फायदे

छोटे बच्चों को दाल का पानी पिलाने से होते हैं बहुत सारे फायदे

बच्चे को जन्म से लेकर 6 महीने तक स्तनपान कराना बहुत जरूरी होता है. मां का दूध बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मां का दूध पीने से बच्चों का शारीरिक विकास सही तरीके से होता है, पर 6 महीने के बाद बच्चा सिर्फ मां के दूध पर निर्भर नहीं रह सकता है. इसलिए बच्चों को दाल का पानी जरूर देना चाहिए. दाल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शिशु के शारीरिक विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. 

1- दाल के पानी में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, कार्बोहायड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जो बच्चों को स्वस्थ रखते हैं. 

2- दाल का  पानी पीने से बच्चे का पाचन तंत्र धीरे-धीरे मजबूत होता है. इसलिए 6 महीने के बाद एकदम ठोस आहार नहीं दिया जा सकता है. शिशु को मां के दूध के साथ दाल का पानी देना फायदेमंद होता है. इससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है. 

3- दाल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के विकास के लिए आवश्यक होते हैं. 

4- अगर आपका बच्चा 6 महीने का है तो उसे मूंग और मसूर की दाल का पानी पिलाएं. 

5- जिन बच्चों के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए दाल का पानी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो बच्चे के शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करती है. 

6- अगर आप अपने बच्चे को दाल का पानी पिलाती हैं तो इससे उनकी हड्डियां मजबूत हो जाती है. दालों में पाया जाने वाला एसिड बच्चे के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन