अच्छी नींद और बेहतर स्वास्थ के लिए अपनाए यह तकनीक, होंगे कई फायदे

अच्छी नींद और बेहतर स्वास्थ के लिए अपनाए यह तकनीक, होंगे कई फायदे

अच्छी और गहरी नींद लेना सभी के लिए बेहद जरूरी होता है और अच्छी नींद के लिए अच्छे वातावरण का होना जरूरी होता है। लेकिन क्या बिना कपड़े सोने से भी फायदे होते हैं। अकसर सोने के दौरान कपड़े पहनने और न पहनने के बारे में बातें होती हैं। दरअसल बिना कपड़े सोने से शरीर का तापमान अपने अनुकूलतम स्तर पर होता है और अंदरूनी तापमान भी संतुलित बना रहता है।

खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में फाइबर की मात्रा भी बढ़ाता है प्याज

यह होते है फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें बिना कपड़ों के सोने से खून का संचार ठीक रहता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही कपड़े उतारकर सोने से ऑक्सिटोसिन हार्मोन बढ़ता है जिससे कई फायदे होते हैं और इससे तनाव व टेंशन कम होती है। इसी के साथ अब आप बिना कपड़ों के सोएंगे तो आपको गहरी नींद आएगी और इससे आपकी यादाश्त भी अच्छी होती है, क्योंकि गहरी नींद आने से शरीर में ग्रोथ हार्मोन का प्रोडक्शन होता है जो कि दिमाग की वृद्धि में सहायक है।

सेहत के लिए इतने फायदेमंद है 'अंडे'

इन समस्याओं में भी लाभदायक 

इसी के साथ आपको बता दें जब आप कपड़े पहने बिना सोते हैं तो आप स्किन संबंधी कई दिक्कतें होने से बच जाते हैं। इससे आपके पूरे शरीर को अच्छे से हवा मिलती है और स्किन में संक्रमण जैसी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही बिना कपडों के साने से गहरी नींद आती है और यह स्ट्रेस को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी है। जब आप बिना कपडों के सोते हैं तो इससे कोर्टिसोल हार्मोन घटता है जो कि जो कि आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

स्वास्थ के लिए बेहद लाभदायक है छाछ का इस तरह से सेवन

इस तरह करें अजवाइन का उपयोग जड़ से ख़त्म होगी एसिडिटी

वजन बढ़ाने में सहायक है केले का सेवन