हिमाचल प्रदेश कौशल विकास कार्यक्रम की पहल करने में अव्वल
हिमाचल प्रदेश कौशल विकास कार्यक्रम की पहल करने में अव्वल
Share:

शिमला : हिमाचल प्रदेश के शिमला में उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अपने बयान में कहा है की भारत में कुशल श्रम शक्ति की बढ़ती मांग व अपेक्षाआें को पूरा करने के लिए व बेरोजगार युवाआें को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत व्यापक स्तर पर कौशल विकास कार्यक्रम की पहल करने में हिमाचल प्रदेश अग्रणी राज्य बना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कौशल विकास कार्यक्रम के बेहतर कार्यान्वयन के दृष्टिगत रणनीति बनाने के लिए कौशल विकास निगम का गठन किया गया है। मुकेश अग्रिहोत्री ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ किए गए 'स्किल इंडिया अभियान के शुभारंभ समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने उक्त कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि देश में स्किल इंडिया अभियान को एक मिशन कार्यक्रम बनाने के लिए रणनीति निर्माण व बेहतर समन्वय के दृष्टिगत सभी हितधारकों विशेषकर उद्योग जगत और राज्य एजैंसियों को इसमें शामिल करने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने पहले ही राज्य में कौशल विकास भत्ता योजना सहित विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रम आरंभ किए हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पात्र युवाआें को कौशल विकास के लिए प्रतिमाह एक हजार रुपए का भत्ता प्रदान किया जा रहा है, जबकि विकलांग युवाआें को कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए 1500 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी तक राज्य में लगभग 80 हजार युवा लाभान्वित हुए हैं, जिन्हें 48 करोड़ रुपए के भत्ते प्रदान किए गए हैं।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा की मोदी का स्किल इंडिया अभियान हिमाचल प्रदेश में भी राज्य सरकार के प्रयासों को और मजबूत करने में मददगार होगा। मुकेश अग्रिहोत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सभी जिला स्तरीय रोजगार कार्यालयों में रोजगार एवं करियर गाइडैंस सैल स्थापित करने का निर्णय लिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -