सिंहस्थ कुंभ : अब स्वर्ण मंदिर सा दमक उठेगा महाकाल का दरबार
सिंहस्थ कुंभ : अब स्वर्ण मंदिर सा दमक उठेगा महाकाल का दरबार
Share:

कुछ दिनों में शुरू होने जा रहे इस धार्मिक महापर्व में आपको ऐसे सुन्दर -सुन्दर दृश्य इस महाकाल की नगरी उज्जैनी में देखनों को मिलेगें जो शायद ही आपने अपने सम्पूर्ण जीवन काल में देखें होंगें. मध्य प्रदेश में होने वाले इस सिंहस्थ कुंभ के लिए बड़ी ही तेजी के साथ कार्य हो रहे है . 

महाकाल का दरबार अब स्वर्ण मंदिर अमृतसर की तरह शुशोभित होगा यह पावन स्थान सूर्य की किरणों की तरह दमक उठेगा . सिंहस्थ की तैयारियों के चलते क्रम में महाकाल के दरबार को भी सजाया संवारा जा रहा है. इस आने वाले पावन पर्व के लिए न केवल इस महाकाल मंदिर  को चमकाया जा रहा बल्कि साथ ही साथ सम्पूर्ण कुंभ मेले को लेकर तैयारियां की जा रही है .

इस कुंभ के दौरान आपको माँ शिप्रा की शोभा भी देखने को मिलेगी जो स्वर्ण के समान दमक उठेगी . सिंहस्थ कुंभ में दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये भी उचित व्यवस्थाएं की जा रही है . महाकाल स्थित नंदीगृह के स्तंभों पर पीतल की नक्काशीदार परत चढाई जा रही है. करीब एक दर्जन कारीगर दिन-रात स्तंभों पर पीतल चढाने के काम में लगे हैं. कोशिश की जा रही कि स्वर्ण शिखरों की तरह नंदीगृह सोने की आभा से दमकें. 

इसके साथ साथ ही भक्तों और श्रद्धालुओं की प्रवेश और निकासी की भी अलग-अलग व्यवस्था की जा रही है .ताकि सिंहस्थ में आने वाले लोगों को  महाकाल के दर्शन में कोई व्यवधान न उत्पन्न हो सभी लोगों को अच्छी तरह से महाकाल के दर्शन हो जाएँ .

जाने कितने दूर दूर से लोग अपनी सच्ची आस्था और श्रद्धा लेकर यहां आयेगें.और महाकाल के दर्शन कर अपने जीवन को सफल बनायेगें . इस कुंभ दौरान महाकाल की झांकी भी प्रस्तुत की जाएगी वहीं एक म्यूजियम भी बनाया जा रहा है. जिसमें भगवान महाकाल के विभिन्न मुखौटे, रथ, और अन्य वो सामग्री रखी जाएगी, जो अभी आम लोगों को देखने को नहीं मिलती थी.महाकाल का अद्भुत दर्शन भक्तों को देखने को मिलेगा .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -