RBI गवर्नर ने दी UPI यूजर्स को बड़ी खुशखबरी, सुनकर झूम उठेंगे आप
RBI गवर्नर ने दी UPI यूजर्स को बड़ी खुशखबरी, सुनकर झूम उठेंगे आप
Share:

यदि आप भी भुगतान करने के लि‍ए अक्‍सर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। UPI उपयोगकर्ताओं को नई खुशखबरी स्वयं RBI गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास (Shaktikanta Das) ने मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) की खबर देते हुए दी है। नई सुव‍िधा के तहत आप शीघ्र ही होटल बुक‍िंग, पूंजी बाजार में शेयरों की खरीद-बिक्री आद‍ि के लेन-देन के लिये UPI के माध्यम से पेमेंट अपने अकाउंट में ‘ब्लॉक’ करने और भुगतान करने की सुविधा प्राप्त होगी।

RBI की ओर से UPI में पेमेंट ‘ब्लॉक’ करने एवं उसे अलग-अलग कामों के ल‍िये काटे जाने की सर्व‍िस देने का ऐलान किया है। जब आवश्यकता हो तब पैसा काटे जाने के लिए बैंक खातों में धनराशि तय कर भुगतान तय कर सकते हैं। RBI के मुताबिक, इस स‍िस्‍टम से ई-कॉमर्स एवं अन्‍य न‍िवेश के ल‍िये भुगतान सरल होगा।

RBI गवर्नर ने कहा क‍ि UPI की ल‍िम‍िट बढ़ाकर ग्राहकों को भिन्न-भिन्न सर्व‍िस के ल‍िए भुगतान करने के लिये पेमेंट अपने अकाउंट में ‘ब्लॉक’ करने का फैसला किया गया है। इस सर्व‍िस का इस्तेमाल आप होटल बुकिंग आद‍ि के ल‍िए कर सकते हैं। इससे पहले RBI की ओर से मौद्र‍िक समीक्षा नीत‍ि (MPC) का ऐलान करते हुए रेपो रेट में 35 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे का ऐलान किया गया। निरंतर पांचवी बार रेपो रेट बढ़ने से यह 6।25 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है। मई से यह पांचवा अवसर है जब रेपो रेट में तेजी देखी जा रही है। इसके साथ ही RBI ने आने वाले वक़्त में महंगाई दर के नीचे आने की उम्‍मीद जताई।

भाजपा नेता को घसीटकर नगर निगम के दफ्तर से बाहर फेंका, जानिए पूरा मामला

बेटी ने जासूस बनकर किया अपनी माँ के हत्यारे का फर्दाफाश

बोगटुई नरसंहार: CBI को मिली बड़ी सफलता, हत्याकांड का मास्टरमाइंड जहांगीर शेख गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स