सिंहस्थ मेला क्षेत्र के लिए टाउनशिप का प्लान, आर्किटेक्ट से हुई बात
सिंहस्थ मेला क्षेत्र के लिए टाउनशिप का प्लान, आर्किटेक्ट से हुई बात
Share:

उज्जैन : सिंहस्थ-2016 में निर्मित होने वाले मेला क्षेत्र को एक टाऊनशिप के रूप में प्लान किया जायेगा। मेला क्षेत्र में अस्थायी टेन्ट-तंबूओं का एक नगर बसाया जायेगा। इस अस्थायी बसाहट में सर्विस लाईन किस तरफ होगी पानी की लाईन किधर से गुजरेगी प्रत्येक प्लाट में शौचालय, किचन एवं साधु-सन्तों व श्रध्दालुओं के रूकने की व्यवस्था भूखंडों में किस ओर की जायेगी यह सब आर्किटेक्ट द्वारा प्लान किया जायेगा। इस सिलसिले में संभागायुक्त की अध्यक्षता में आज नगर तथा ग्राम निवेश के अधिकारियों एवं आर्किटेक्ट के साथ बैठक आयोजित की गई। संभागायुक्त ने बैठक में अधिकारियों से एक वृहद प्लान तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

संभागायुक्त ने बैठक में कहा कि पूर्व के सिंहस्थ मेले में की गई व्यवस्थाओं में हुई त्रुटियों को सुधारने के लिये व्यवस्थित प्लान तैयार किया जाना आवश्यक है। ऐसा न हो कि दो प्लाटों में किचन व लेटबाथ आमने.सामने हो जायें, जिससे गन्दे पानी की निकासी की समस्या खड़ी हो जाये। प्लाट आवंटन के साथ ही नक्शा दिया जायेगा संभागायुक्त ने बैठक में निर्देश दिये हैं कि साधु सन्तों एवं अखाड़ों को सम्पूर्ण भूखंड का नक्शा पूर्व से तैयार करके आवंटन-पत्र के साथ दिया जाये।

इसमें स्पष्ट रूप से यह चिन्हित रहे कि भूखंड में किस स्थान पर किचन बनाया जायेगा किस स्थान पर पीने के पानी की लाईन रहेगी कहां पर स्नान गृह होगा किस स्थान पर भण्डार गृह होगा एवं कहां पर शौचालय निर्मित किये जायेंगे। साथ ही यह भी स्पष्ट रूप से भूखंड आवंटी को बताया जायेगा कि उन्हें बिजली के किस स्पेसिफिकेशन के वायर का उपयोग करना है। आवंटन-पत्र के साथ ही एक पत्र में यह बिन्दु स्पष्ट रूप से उल्लेखित होंगे कि उन्हें किन सावधानियों को बरतना है और किस तरह के कार्य वे कर सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -