ब्रिटेन के साथ नहीं रोकी ट्रेड डील, विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट को बताया गलत
ब्रिटेन के साथ नहीं रोकी ट्रेड डील, विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट को बताया गलत
Share:

पिछले महीने लंदन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तानी गिरोहों के हालिया हमलों के परिणाम स्वरूप, भारत ने यूनाइटेड किंगडम के साथ व्यापार वार्ता को रोक दिया है। खबरों के अनुसार, भारत ने 19 मार्च को हुई इस घटना की निंदा करने से ब्रिटेन के इनकार पर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

टाइम्स ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय तब तक व्यापार के बारे में बात नहीं करना चाहते जब तक कि उन्हें ब्रिटेन में खालिस्तान कट्टरता की अस्वीकृति का बहुत सार्वजनिक प्रदर्शन नहीं मिल जाता। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि ब्रिटेन बातचीत फिर से शुरू करना चाहता है और ऐसा करने के लिए, वह हमलों को अंजाम देने वाले खालिस्तानी और सिख चरमपंथी समूहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का इरादा रखता है।

यह घटना 19 मार्च को हुई थी, जब खालिस्तान बैनर पकड़े प्रदर्शनकारियों ने भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और पंजाब में हालिया पुलिस कार्रवाई की निंदा करने के लिए संरचना की पहली मंजिल की बालकनी से एक भारतीय ध्वज हटा दिया। भारत ने ब्रिटेन सरकार पर कड़ी आपत्ति जताई और यह मामला हाउस ऑफ कॉमन्स में उठाया गया। हिंसा के अस्वीकार्य कृत्यों की निंदा करने और लंदन में भारतीय चौकी पर सुरक्षा मूल्यांकन करने के वादे के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने यह टिप्पणी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 2002 में गोधरा कांड के बाद भड़के दंगों में बीबीसी की भूमिका को रेखांकित करने वाले ब्रिटिश प्रसारक के कार्यक्रम के जवाब में आयकर अधिकारियों ने इस साल की शुरुआत में दिल्ली और मुंबई में बीबीसी के कार्यालयों पर छापा मारा था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -