अमेरिका मे सिख युवक को पगड़ी उतारने को किया मजबूर
अमेरिका मे सिख युवक को पगड़ी उतारने को किया मजबूर
Share:

सैनफ्रांसिस्को: अमेरिका में रहने वाले सिख समुदाय के एनआरआई करणवीर सिंह पन्नू को कैलिफोर्निया के एयरपोर्ट पगड़ी उतारने के मजबूर करने का  मामला सामने आया है.

18 वर्षीय करणवीर सिंह न्यू जर्सी के एक हाई स्कूल छात्र हैं. वे सिख युवाओं के सालाना सम्मेलन में अपनी पुस्तक ‘ बुल्लिंग आफ सिख अमेरिकन चिल्ड्रन : थ्रू द आईज आफ अ सिख अमेरिकन हाई स्कूल स्टूडेंट’ पर बोलने के लिए जा रहे थे.

करणवीर सिंह के हवाले से बताया गया कि हवाई अड्डे पर मेटल डिटेक्टर जांच में किसी विस्फोटक सामग्री के न होने की पुष्टि के लिए मुझे पगड़ी की जाँच करवाने को कहा गया. जाँच में कुछ न मिलने पर मुझे दुसरे स्क्रीनिंग रूम में ले जाया गया और पगड़ी हटाकर स्क्रीनिंग करने को कहा गया . शुरू में मैंने मना किया.पर जब उन्होंने धमकी दी कि फ्लाईट नहीं पकड़ने देंगे तो मैं राजी हो गया. उन्होंने पगड़ी बांधने में मदद के  लिए शीशा भी दिया गया.

उधर, ट्रांसपोर्टेशन सिक्युरिटी एडमिनिस्ट्रेशन (टीएसए) ने किसी यात्री के साथ इस तरह की जाँच के मामले में टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. प्रवक्ता ने कहा कि सभी अधिकारियों और जांच करने वालों को सिखाया जाता है कि यात्रियों के साथ कैसे सम्मान के साथ व्यवहार करना है. धार्मिक प्रतीकों के मामले में प्राइवेट रूम देते हैं.सिख समुदाय से बात करने के बाद पगड़ी हटाने को लेकर जांच का तरीका बदला है.

 

 

 

                                                                 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -