लोकसभा चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में 4 करोड़ से अधिक की शराब और कैश जब्त
लोकसभा चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में 4 करोड़ से अधिक की शराब और कैश जब्त
Share:

श्रीनगर: भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार को घोषणा की कि जम्मू और कश्मीर में अधिकारियों ने आगामी लोकसभा चुनावों की प्रत्याशा में 4 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, शराब, ड्रग्स और अन्य प्रलोभनों की एक बड़ी मात्रा जब्त की है। चुनाव आयोग देश में लोकसभा चुनाव के 75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक दर्ज की गई प्रलोभन जब्ती की उपलब्धि हासिल करने की ओर अग्रसर है। जब्ती का कुल मूल्य ₹ 4650 करोड़ है, जो 2019 के चुनावों की तुलना में ₹ 175 करोड़ की उल्लेखनीय वृद्धि है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में जब्त की गई वस्तुओं में ₹ 1.2 करोड़ की नकदी, ₹ 63 लाख की शराब, कुल ₹ 2.35 करोड़ की दवाएं, ₹ 25,800 करोड़ की कीमती धातुएं, और 5.59 लाख मूल्य की मुफ्त वस्तुएं और विविध वस्तुएं शामिल हैं।  अकेले जम्मू-कश्मीर में जब्ती का कुल मूल्य ₹ 4.2 करोड़ आंका गया है। इसके विपरीत, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे कम जब्ती लद्दाख में दर्ज की गई, जहां शराब सहित ₹ 11,580 मूल्य की वस्तुएं जब्त की गईं।

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों से पहले अवैध प्रलोभनों पर अपनी कार्रवाई जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। बरामदगी के मामले में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 30वें स्थान पर होने के बावजूद, जम्मू और कश्मीर कड़ी जांच के दायरे में है। 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार से शुरू होने वाले पहले चरण के मतदान शुरू होने से पहले ही धन-बल के प्रभाव से निपटने के चुनाव आयोग के दृढ़ प्रयासों के तहत प्रवर्तन एजेंसियों ने पहले ही रिकॉर्ड 4650 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती कर ली है।

बरामदगी में यह वृद्धि 2019 में पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान जब्त किए गए ₹ 3,475 करोड़ से एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। विशेष रूप से, जब्त की गई वस्तुओं में से 45 प्रतिशत में ड्रग्स और नशीले पदार्थ शामिल हैं, जो आयोग के लिए एक विशेष फोकस क्षेत्र रहा है।

इस साल कैसा रहेगा मानसून ? मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

मैं मोदी सरकार को वोट क्यों दूंगा ? जाने माने लेखक अमिश त्रिपाठी ने गिनाए अपने कारण

'BSF के चोर अफसर,,, आपके धर्म की आज़ादी बर्बाद हो जाएगी..', आखिर क्यों भड़कीं ममता बनर्जी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -