गर्म मौसम में भी शरीर को कूल रखता है गुलकंद
गर्म मौसम में भी शरीर को कूल रखता है गुलकंद
Share:

इस बार पूरे भारत में गर्मी समय से पहले ही कहर बरपा रही है. दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है और कोई भी इतनी गर्मी में बाहर नहीं जाना चाहता है. गर्मी के मौसम में सबसे बड़ा चैलेंज शरीर को ठंडा रखने का होता है. कूलर या एसी में बैठकर बाहर से तो हम शरीर को ठंडा कर देते हैं लेकिन इसको अंदरूनी तौर पर भी ठंडा रखना जरूरी है.आपने गुलकंद मिला पान तो खाया ही होगा। गुलकंद हमारे शरीर को अंदरूनी तौर पर ठंडा रखने में काफी मददगार साबित होता है. इसके अपलवा भी इसके सेवन से हमें बहुत सारे लाभ मिलते हैं.

गुलकंद शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और कब्ज को भी दूर करता है। चूँकि गुलकंदठंडा होता है इसलिए आपके गर्भाशयम मलाशय और मूत्राशय में बढ़ी हुई गर्मी को भी यह नियमित करता है. उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को दिन में 25-30 ग्राम गुलकंद खाने से कब्ज का नाश होने के साथ इस बीमारी में बहुत लाभ मिलता है. कुछ लोगों के बहुत जल्दी छाले होने लगते हैं। ऐसे में गुलकंद का सेवन करने से जल्दी आराम मिलता है। इसे खाने से चेहरे पर भी निखार आना शुरू हो जाता है। रोज सुबह-शाम एक चम्मच गुलकंद खाने से दिमाग शांत रहता है और चिड़चिड़ापन या गुस्सा नहीं आता।

बच्चे के पेट में दर्द है या फिर पेट में कीड़े हैं तो गुलंकद बनाकर इसमें नींबू का रस निचोड़ लें और इसे बच्चे को खिलाएं। जल्द आराम मिलेगा। पानी में गुलकंद या गुलाब की पत्तियां और गुड़ डालकर रातभर छोड़ दें. अगले दिन पानी को अलग कर लें और उसमें बर्फ डालकर पिएं.यह सरबत गर्मियों में आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होता है. सीने की जलन और हड्डियो के रोगो में भी गुलकंद का सेवन लाभकारी है, दांतों के समस्या में सुबह-शाम एक-एक चम्मच गुलकंद खाने पर मसूढ़ों में सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती है।

कान के दर्द में उपयोगी घरेलु उपचार

कुछ ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा होता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

बहुत तकलीफ देता है साइटिका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -